Let’s travel together.
nagar parisad bareli

ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी को जाने वाले रास्ते की हालत खराब

0 56

– गांव के अंदर गढ़ी तक जाने वाले रास्ते पर जगह-जगह गड्ढे

– पहुंच मार्ग को सुधारने की मांग

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

शिवपुरी से 20 किमी दूर झांसी मार्ग पर स्थित ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी को जाने वाले रास्ते की इस समय हालत खराब है। फोरलेन हाईवे से गांव के अंदर गढ़ी तक जाने वाला रास्ता पूरा कीचड़ भरा है। साथ ही पूरे मार्ग पर गड्ढे हो गए हैं। ऐतिहासिक सुरवाया की गढ़ी प्राचीन स्थल है और इसकी देखरेख का काम भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भोपाल मंडल द्वारा किया जाता है इसके बाद भी इस गढ़ी को जाने वाले मार्ग की हालत खराब होने से पर्यटकों में निराशा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गढ़ी के ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए यहां पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आए इसलिए यहां पर पहुंच मार्ग को सुधारा जाए। साथ ही गढ़ी व इसके आसपास विद्युत की व्यवस्था भी की जाए।

9-10 शताब्दी में कराया गया था निर्माण-

सुरवाया गांव के पास यह ऐतिहासिक गढ़ी है। जानकारों का कहना है कि इसका निर्माण सहस्त्रवर्धन के गुरु पुरंदर ने शिव मत की शिक्षा देने के लिए 9-10 शताब्दी में कराया था। बताया जाता है कि जब भारत पर मुगलों ने आक्रमण किया तो इस गढ़ी को बचाने के लिए इसे मिटटी से ढक दिया गया था। इसके बाद सिंधिया शासन काल के दौरान 1916 में माधवराव प्रथम ने 9280 रुपए खर्च कर इसका जीर्णोद्धार कराया था।

गढ़ी के अंदर है शिव मंदिर-

इस गढ़ी के अंदर एक शिव मंदिर है। यह मंदिर ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस मंदिर की कला और स्थापत्य बेहद सुंदर है जबकि मंदिर काफी प्राचीन है लेकिन फिर भी काफी प्रेरणादायी है। यह गढ़ी वास्तव में दर्शनीय है। गढ़ी एक सभागार है जो पूरी तरह से पत्थरों से निर्मित है। इस समय बारिश के दौर में इस गढ़ी के देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। लेकिन गांव के अंदर का रास्ता खराब होने के कारण पर्यटकों में नाराजगी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811