Let’s travel together.
nagar parisad bareli

बच्चों की जिंदगी में खुशहाली ला रही है राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, अभी तक 400 बच्चों का हुआ इलाज

0 53

– इलाज और ऑपरेशन कराने वाले बच्चों के अभिभावकों ने भी केंद्र सरकार को दिया धन्यवाद

– शिवपुरी जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत अभी तक 400 से ज्यादा बच्चों के हुए ऑपरेशन

रंजीत गुप्ता शिवपुरी

शिवपुरी जिले में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना कई बच्चों के लिए जीवन में नई खुशहाली लेकर आई है। केंद्र के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चलाई जाने वाली राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना (आरबीएसके) के तहत अभी तक 400 से ज्यादा बच्चों के ऑपरेशन हो चुके हैं। इस योजना के तहत जन्म से 18 साल तक के बच्चों को विभिन्न बीमारियों व विकलांगता को लेकर के ऑपरेशन के लिए मदद दी जाती है इसी क्रम में शिवपुरी में अभी तक राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत जन्म से 18 साल तक के 400 से ज्यादा बच्चों के ऑपरेशन के लिए मदद मुहैया कराई गई है। इस योजना के तहत जन्म से 18 साल तक के ऐसे बच्चे जिनके दिल में छेद है या दूसरी चिंहित बीमारियों से ग्रसित है उन्हें मदद कराई जाती है।
शिवपुरी के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत शिवपुरी जिले में अभी तक 400 से ज्यादा बच्चों को ऑपरेशन के लिए मदद मुहैया कराई गई है। उन्होंने बताया कि जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ऐसे बच्चों को चिन्हित किया जाता है जिन्हें विभिन्न प्रकार की बीमारियां हैं जिसमें दिल में छेद या विकलांगता या विकास न होने संबंधित कोई बीमारियां हैं तो ऐसे बच्चों चिन्हित करके संबंधित हॉस्पिटल में इलाज के लिए भेजा जाता है जिसमें राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत ऑपरेशन के लिए राशि सरकार द्वारा दी जाती है। उन्होंने बताया कि अभी तक ऐसे 400 बच्चों के ऑपरेशन हो चुके हैं जो अब एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं।
इस योजना के तहत शिवपुरी लेकर वर्मा कॉलोनी में रहने वाले बालक ध्रुव धाकड़ का भी दिल में छेद होने पर उसका ऑपरेशन हुआ है उनके पिता अमित धाकड़ ने बताया कि वह आर्थिक रूप से इतने संपन्न नहीं हैं कि इतना बड़ा ऑपरेशन कर पाए लेकिन राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत उन्हें उनके बच्चे का ऑपरेशन हो चुका है और उन्हें पूरी मदद सरकार की ओर से मिली है। ऑपरेशन के लिए उन्हें कोई पैसा नहीं देना पड़ा है। उन्होंने केंद्र सरकार का धन्यवाद दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811