Let’s travel together.

ग्रामीण अंचलों में नीम हकीम मरीजों का मर्ज ठीक करने की बजाय सुधारने के बिगाड़ रहे सेहत

0 80

रायसेन जिले के कस्बा दीवानगंज,बेखेड़ी,कस्बा सलामतपुर क्षेत्र में फैलाया नेटवर्क, नीम हकीम मरीजों की बैरखेड़ी, दीवानगंज ,कस्बा सलामतपुर क्षेत्र में फैलाया नेटवर्क

शिवलाल यादव

रायसेन।सलामतपुर, बैरखेड़ी दीवानगंज क्षेत्र में इन दिनों स्वास्थ्य महकमे के ढीले रवैये के चलते झोलाछाप डॉक्टरों का नेटवर्क कस्बों से लेकर गांव गांव तेजी से पसरने लगा है।ग्रामीण इनके झांसे में आकर अपने मर्ज को बजाय बिगाड़ रहे हैं।कई मर्तबा मरीज काल के गाल तक समा जाते हैं।


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैरखेड़ी चौराहे भोपाल रोड़ पर एक सद्गुरु हॉस्पिटल संचालित हो रहा है।यहां न तो कोई एमडी एमबीबीएस डिग्री धारी कोई अनुभवी चिकित्सक हैं।अनट्रेंड कर्मचारियों के भरोसे यह प्रायवेट हॉस्पिटल चल रहा।मरीज यहां भगवान भरोसे पलंगों पर भर्ती हो इलाज करवा रहे हैं।बदले में उनके परिजनों से अस्पताल प्रबंधक मोटी फीस वसूल रहा है।इसी तरह दीवानगंज में एक बंगाली डॉक्टर व अन्य नीमहकीमों की मेडिसिन दुकानें धड़ल्ले से चल रही है।इसी तरह बैरखेड़ी चौराहे और सलामतपुर कस्बे में भी झोलाछाप चिकित्सक मरीजों का असाध्य बीमारियों जैसे कैंसर टीबी और शुगर का शर्तिया व भगन्दर आदि बीमारियां ठीक करने का झांसा देकर मोटी फीस वसूल रहे हैं।इसके अलावा खरबई और सेहगंज में एक झोलाछाप डॉ बीएस नायक बिना कोई डिग्री के मरीजों के साइटिका से लेकर अन्य गंभीर बीमारियों का ठेके पर इलाज कर परिजनों से मोटी रकम ऐंठकर कमाई कर रहे हैं।यह महाशय मरीजों को ग्लूकोज बॉटल लगाने से लेकर इंजेक्शन आदि लगाते हैं।यह मोटी तय कमीशन लेकर नीमहकीम अन्य प्रायवेट अस्पतालों में मरीजों को भोपाल रायसेन रैफर कर देते हैं।

इनका कहना है…

मैं स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम को इन झोलाछाप डॉक्टरों पर शिकंजा कसने भेजकर जांच करूंगा।अगर जिन डॉक्टरों के क्लीनिकों पर कोई डिग्री नहीं मिली तो उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई के आदेश सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री बीएमओ को देंगे।

-अरविंद दुबे कलेक्टर रायसेन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

बसपा प्रमुख मायावती की मध्य प्रदेश में पहली चुनावी सभा शुक्रवार को रीवा में     |     लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई, हेड कांस्टेबल को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा..     |     पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में झुलसे युवक की इलाज के दौरान हुई मौत, केमिकल मिक्सिंग के समय हुआ था ब्लास्ट..     |     होइए वही जो राम रचि राखा… कैसरगंज से टिकट के सवाल पर बोले बृजभूषण शरण सिंह     |     Amit shah ने कर दिया Mandir जाने से इंकार! बोले- कोई मंदिर नहीं जाना…Video viral     |     क्या मॉक पोल में ईवीएम में BJP के पक्ष में अतिरिक्त वोट पड़ा? EC ने SC में दिया जवाब- सुनवाई जारी     |     बसपा के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेगें कांग्रेस छोड़ने वाले देवाशीष जरारिया, सूची जारी     |     जेल में घर की आलू-पूरी, आम और मिठाई खाने से बढ़ रही केजरीवाल की शुगर… ईडी ने कोर्ट में बताया     |     प्रेमी के खुदकुशी के हर मामले में प्रेमिका जिम्मेदार क्यों नहीं, चर्चा में दिल्ली HC का फैसला, जानें इसका जवाब     |     कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, भोपाल के पूर्व महापौर भाजपा में शामिल…     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811