Let’s travel together.
nagar parisad bareli

सीएम के निर्देश के बाद चेता महकमा, नदी किनारे में मिली पनडुब्बी, कई डंपर भी जब्त

0 43

 

– सिंध नदी और अन्य तालाबों पर घाटों पर अवैध रेत माफियाओं पर कार्रवाई

– जिले में अवैध रेत उत्खनन के विरुद्ध हुई कार्यवाही

– आधा दर्जन डंपर जब्ती की कार्रवाई की गई

रंजीत गुप्ता शिवपुरी

मप्र के सीएम मोहन यादव के निर्देश के बाद शिवपुरी जिले में अवैध उत्खनन माफियाओं पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इस कार्रवाई के दौरान सिंध नदी और अन्य तालाब व घाटों पर बढ़े पैमाने पर अवैध उत्खनन व परिवहन मिला है। जिले के पिछोर, करैरा एवं नरवर में अवैध रेत खनन पर कार्यवाही की गई है और वाहन जप्त किए गए हैं। जिला प्रशासन की इस कार्रवाई के बाद अवैध उत्खनन माफियाओं पर हड़कंप है। पिछोर के जुंगीपुर में रेत उत्खनन में लगी एक पनडुब्बी जब्त की गई है। इसके अलावा रेत परिवहन में लगे डंपर व अन्य सामग्री भी जप्त की गई है।

रेत का बड़ी मात्रा में मिला अवैध उत्खनन-

शिवपुरी कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी के निर्देश पर जिला प्रशासन पूरे जिले में एक्टिव हुआ है। इसी क्रम में तहसील पिछोर में एसडीएम तथा एसडीओपी की टीम द्वारा चेकिंग के दौरान जंगीपुर, नया चौराहा परोंच नदी पर अवैध रेत उत्खनन करते हुए पाए जाने पर वाहन जप्त किए। जुंगीपुर में पनडुब्बी द्वारा रेत का उत्खनन किया जा रहा था, पनडुब्बी के इंजन को जप्त किया गया। नया चौराहा की बुधना नदी पर रेत उत्खनन करते रेत से भरा ट्रक पकड़ा तथा उसे जप्त किया गया। इसके साथ ही भौंती की पारोंच नदी का निरीक्षण किया जहां पर रेत का बड़ी मात्रा में उत्खनन देखने में मिला जहां पर पनडुब्बी द्वारा रेत एक जगह एकत्रित कर स्टॉक किया जा रहा था। यहां 500 घन मीटर रेत जप्त की गई। पिछोर अनुविभाग की तहसील खनियाधाना में अवैध रूप से रेत परिवहन करते हुए 1 डंफर ,1 ट्रेक्टर पर कार्यवाही की गई ।

सिंध नदी से लगे करैरा में भी अवैध उत्खनन मिला-

करैरा एसडीएम अजय शर्मा ने अवैध रेत परिवहन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से दोनो तहसीलों में टीम गठित कर बड़ी कार्यवाही की है। एसडीएम अजय शर्मा ने ग्राम दबरा सानी में रेत से भरा डंफर जिसका नंबर एमपी07 एचबी 7267 जप्त कर सुनारी चौकी में रखवा दिया है। वही नरवर तहसील में ग्राम चितारी से बहगवा मार्ग पर अवैध रेत से भरा ट्रैक्टर को जप्त कर पुलिस थाना सीहोर में रखवाया है। ग्राम बघेदरी में एक ट्रैक्टर जप्त करने की कार्यवाही की है। ओवरलोड रेत ,फर्शी पत्थर का परिवहन कर रहे 3 डंफर ट्रक जब्त कर बैराड़ थाना में रखवाए। पोहरी मे अवैध रूप से शासकीय भूमि पर मिट्टी का उत्खनन करने पर जेसीबी जप्त की गई। बामोर में 2 डम्पर जप्त कर थाने में रखवाये गए।

लगातार कार्रवाई की उठी मांग-

अवैध उत्खनन को लेकर आवाज उठाने वाले लोगों का कहना है कि करैरा, सीहोर, नरवर, पिछोर में सिंध नदी और इसके आसपास के तालाब व घाटों पर लगातार रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। इस अवैध कारोबार में नेताओं का संरक्षण अवैध रेत माफियाओं को है। इस मामले में लगातार जिला प्रशासन द्वारा संयुक्त टीमें बनाकर कार्रवाई की जाए तक कोई बात बने। एक दो दिन कार्रवाई के बाद माफिया फिर से सक्रिय हो जाते हैं और यह अवैध कारोबार फिर से चलने लगता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811