Let’s travel together.
nagar parisad bareli

तेंदू पत्ता की तुड़ाई में लगे मजदूर,पत्ते की सुखाई का काम भी जारी

0 49

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
दीवानगंज सहित आसपास ग्रामीण अंचलों के चारों ओर पहाड़ ही पहाड़ है। यहां के जंगलों में कीमती वनोपज पाए जाते हैं जिसमें प्रमुख रूप से तेंदुपत्ता और महुआ शामिल है। मई के महीने में आमतौर पर तेंदूपत्ता की तोड़ाई शुरू हो जाती है। मौजूदा समय में तेंदूपत्ता ग्रामीणों की आमदनी का मुख्य स्त्रोत बन चुका है।
गणपत शाक्य, शंभू दयाल शाक्य ने बताया कि परिवार सुबह चार बजे उठकर जंगल में चले जाते हैं दोपहर में तेंदूपत्ता तोड़कर वापस घर लौटते हैं फिर तेंदूपत्ता का गड्डी बनाते हैं और फड़ में ले जाते हैं। तेंदूपत्ता से आर्थिक आमदनी हो जाती है। कुंवर माल शाक्य ने बताया कि मई के महीने में तेंदुपत्ता का सीजन होता हैजो उनकी आमदनी का प्रमुख जरिया है। पचास तेंदूपत्ता की एक गड्डी बनाते हैं तेंदुपत्ता का बड़ा पेड़ भी होता है और पौधा भी होता है तेंदू पत्ता छोटे पेड़ों से इकट्ठा किया जाता है जिस जंगल से तोड़कर लाते हैं पूरा परिवार हम लोग जंगल जाते हैं घर में लाकर बांधते हैं और फड़ में ले जाकर बेचते हैं। जिसके बाद उसे फड़ में सुखाया जाता है तेंदूपत्ता का उपयोग बीड़ी बनाने में किया जाता है।


तेंदूपत्ता संग्रहण दर बढ़ाकर 4 हजार रुपए प्रति मानक बोरा तय की गई है। इस संबंध में वन विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य सरकार के इस निर्णय से वर्ष 2024 के संग्रहण वर्ष में प्रदेश के करीब 35 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों को आर्थिक लाभ होगा। तेंदूपत्ता संग्राहकों को पिछले साल के मुकाबले अब 162 करोड़ रुपए का अतिरिक्त पारिश्रमिक मिलेगा।
तेंदूपत्ता संग्रहण और व्यापार का कार्य मध्यप्रदेश लघु वनोपज संघ के माध्यम से किया जाता है। राज्य में हर साल करीब 16 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता का संग्रहण कार्य किया जाता है। इसके माध्यम से हर साल मई और जून माह में वन क्षेत्र के पास रहने वाले ग्रामीणों को रोजगार की सुविधा मिलती है। मध्यप्रदेश में तेंदूपत्ता संग्रहण की वर्ष 2017 में पारिश्रमिक दर 1250 रुपए प्रति मानक बोरा थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811