Let’s travel together.

भोपाल-रायसेन के 61 गांवों में पानी की समस्या हल करने के लिए हलाली समूह जलप्रदाय योजना,74 हजार लोगो के कंठ की मिटेगी प्यास

0 68

98 करोड़ 72 लाख रुपए मंजूर हुआ हे योजना की लागत के लिए

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
रायसेन जिले के अंतर्गत पढ़ने वाले अशोक सम्राट हलाली डैम से दो जिलाें भोपाल और रायसेन के 61 गांवों में पानी की समस्या हल करने के लिए हलाली समूह जलप्रदाय योजना बनाई गई थी इस योजना के लिए 98 करोड़ 72 लाख रुपए मंजूर किए गए थे।
जिससे गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 20 टंकियों का निर्माण हो रहा है। जल विकास निगम भोपाल और रायसेन द्वारा संयुक्त रूप से इस योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत इस योजना को मंजूरी दी गई थी। ताकि दो साल के भीतर ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध होने लगे।
इसी योजना के तहत कई गांवों में ठेकेदार द्वारा पाइपलाइन बिछाई जा रही है। भोपाल विदिशा हाईवे पर बड़ी पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है इस पाइप लाइन में जोड़ने के लिए गांव में छोटी-छोटी पाइप लाइन बिछाई जा रही है अभी तक दीवानगंज, बालमपुर, नरखेडा, सेमरा,सहित कई गांव में पाइपलाइन बिछाई जा चुकी है। कुछ ही महीना में इन गांवों को हलाली डैम से पानी मिलना प्रारंभ हो जाएगा।
कई गांव तो ऐसे है,जहां पर रहने वाले लोगों को गर्मी के दिनों में पानी के लिए दो से तीन किमी दूर से पानी ढोकर लाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखकर जल जीवन मिशन के तहत योजना बनाई गई थी।


इस योजना के लागू होने से 74 हजार 164 लोगों को लाभ लाभ मिलने लगेगा
रायसेन जिले के सांची विकासखंड के अंतर्गत आने वाले गांव अंबाड़ी, बनखेड़ी, बरजोर पुर, बेरखेड़ी, छोला, दहिड़ा,दीवानगंज, जामुनिया, कचनारिया, कड़ईया, कायमपुर, किमखेड़ी, खोआ, कुल्हाड़िया, मुक्तापुर, मुरलीखेड़ी, मुस्काबाद, नरखेड़ा, निंनोद, नरोद, पिपल्या, संग्रामपुर, सरार, सेमरा और टिगरा गांव में घरों में तो पानी मिलेगा। साथ ही स्कूल और आंगनबाड़ियाें में भी बच्चों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
वही भोपाल जिले के आचारपुरा, अमाेनी, अरखेड़ी, अरवलिया, आलमपुर, बरखेड़ी अब्दुल्ला, छाछेड़, डोब, डोबरा, फतेहपुर, गनियारी, गरमुर्रा, गासीपुरा, घाटखेड़ी, इमलिया, ईंटखेड़ी सड़क, इस्लाम नगर, कल्याणपुरा, मुंगालिया कोट, परेवाखेड़ा, परवालिया सेनी, पिपलिया जागीर, प्रेमपुरा, पुरामन भवन , रासलाखेड़ी, रुसाली चूना नगर, समरधा, सेमरा सैयद, सेवनिया ओमकारा, श्यामपुर, सूखी सेवनिया, देवलखेड़ी एवं खामखेड़ा में भी हलाली बांध का पानी पहुंचाया जाएगा, ताकि इन गांवों में पानी की समस्या को हल किया जा सके।
इस योजना के लिए हलाली बांध पर एक इंटकवेल बनाया जा रहा है। जबकि जायला गांव में फिल्टर प्लांट का निर्माण होगा। 7.75 एमएलडी क्षमता वाले इस फिल्टर प्लांट से गांव-गांव बनने वाली टंकियों में पानी पहुंचा जाएगा। यह योजना तीस साल तक बढ़ने वाली आबादी को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 2023-24 में इस योजना से 74 हजार 164 लोगों को पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि 2037 में 101975 और 2052 में 142402 लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

TODAY :: राशिफल शनिवार 27 जुलाई 2024     |     जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण की तैयारियों के लिए कार्यशाला आयोजि     |     सांची के शमशान को नही मिल सकी सडक,दलदल से होकर गुजरती हे शवयात्राएं     |     पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्री प्रभात झा के निधन से भाजपा संगठन में शोक की लहर: अपूरणीय क्षति, अनमोल योगदान की सदैव रहेगी स्मृति     |     महामाया चौक सहित, कई कलोनियों में जलभराव, बीमाऱी हुई लाइलाज,विधायक जी के निवास के आसपास भी जलभराव     |     नाले में अधिक पानी आने से ऑटो बह गया चालक ने कूद कर बचाई जान,विद्यार्थियों को स्कूल छोड़कर वापस आ रहा था ऑटो     |     बाग प्रिंट कला: मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक धरोहर,श्रीमती सिंधिया ने मध्यप्रदेश के हस्तशिल्पियों को सराहा     |     पौधे लगाने के बाद बची पॉलीथिन थेली को एकत्र कराकर बेचने से प्राप्त राशि से पौधों की रक्षा के लिए खरीदेंगे ट्री गार्ड     |     उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने श्री प्रभात झा के निधन पर व्यक्त किया शोक, कहा राजनैतिक जगत और समाज के लिए अपूरणीय क्षति     |     कांजी हाउस में 3 दिन भूख से तड़प करीब सौ गौवंश     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811