Let’s travel together.
nagar parisad bareli

उज्जैन में डेढ़ लाख लोग High BP से ग्रस्‍त, भूलकर भी ना करें इन दो चीजों का सेवन

0 20

उज्जैन। शहर में करीब डेढ़ लाख लोग उच्च रक्तचाप की बीमारी से ग्रसित हैं। इन दिनों शहर के विभिन्न हास्पिटल में करीब 300 मरीज आइसीयू में भर्ती हैं। इनमें 148 मरीज उच्च रक्तचाप से पीड़ित है। गर्मी में उच्च रक्तचाप वाले मरीजों को विशेष सावधानी रखना चाहिए।

यह बात हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो.डा.विजय गर्ग ने बुधवारिया स्थित श्री क्लिनिक में उच्च रक्तचाप परीक्षण शिविर के दौरान कही। उन्होंने शिविर में आए रोगियों की जांच की तथा बीमारी से बचने के उपाय बताने के साथ जिन लोगों को यह समस्या है, उन्हें सावधानी रखने की जानकारी दी।

डा.गर्ग ने कहा कि उच्च रक्तचाप वाले मरीजों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना सामान्य व्यक्तियों की अपेक्षा छह गुना अधिक रहती है। हाई ब्लड प्रेशर से सांस की बीमारी चार गुना अधिक पैरों की समस्या तीन गुना अधिक रहती है। अगर उच्च रक्तचाप वाले व्यक्ति को शुगर व मोटापा है।

यह लोग सिगरेट, तंबाखू का सेवन भी करते हैं, तो सावधान हो जाइए यह आग में घी का काम करता है। सामान्य व्यक्ति का ब्लड प्रेशर 140 / 90 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर व्यक्ति ब्लड प्रेशर की दवा लेते हैं, तो उनका ब्लड प्रेशर 130 / 80 से अधिक नहीं होना चाहिए।

उच्च रक्तचाप से बचने के लिए यह करें

 

– नमक, शक्कर, घी, चावल, मलाई का सेवन नहीं करें।

– प्रतिदिन दो चुटकी से ज्यादा नमक नहीं खाएं।

– कचौरी, समोसे, सेंव, चिप्स, बेकरी आइटम नहीं खाएं।

-सिगरेट व तंबाकू का बहिष्कार करें।

 

यह करें इससे कंट्रोल होगा बीपी

 

-प्राणायाम, योग, ध्यान व प्रार्थना को अपनाएं।

– ⁠हरी सब्ज़ी, फल खाएं तथा 10 मिनट धूप में बैठें।

-प्रतिदिन 20 मिनट कसरत करें या पैदल चलें।

-काम में जल्दबाजी ना करें, प्रतिदिन 8 घंटे नींद लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811