Let’s travel together.

इंदौर के 56 दुकान की तरह विकसित होगा न्यू मार्केट

27

भोपाल। राजधानी के सबसे प्रमुख बाजार न्यू मार्केट को इंदौर की 56 दुकान की तरह विकसित किया जाएगा। इसमें ग्राहकों के आवागमन को सरल बनाया जाएगा, जिससे वो आसानी खरीदारी कर सकें। वहीं राजधानी के ताजमहल की रौनक फिर से लौटेगी, लेकिन इससे पहले यहां पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी, जिससे घनी आबादी के बीच स्थित ऐतिहासिक धरोहर समस्या की वजह नहीं बने। इसके अलावा शहर को व्यवस्थित करने की दिशा में हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। वहीं, चल रहे प्रोजेक्ट के कार्य तय समय सीमा में पूरे किए जाएंगे। दरअसल, यह निर्देश कलेक्टर आशीष सिंह ने स्थानीय एसडीएम सहित संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

वे शनिवार को टीटीनगर और बैरागढ़ सर्कल में क्षेत्रों का निरीक्षण करने पहुंचे और स्थानीय लोगों से चर्चा कर समस्याएं जानी एवं उन्हें जल्द हल करने का आश्वासन भी दिया है। इस दौरान उनके साथ टीटीनगर एसडीएम संजय श्रीवास्तव एवं बैरागढ़ एसडीएम मनोज उपाध्याय मौजूद थे।

व्यापारी बोले- अतिक्रमण सबसे बड़ी समस्या

न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ के अध्यक्ष संजय बलेचा ने कलेक्टर को बताया कि न्यू मार्केट की सबसे प्रमुख और बड़ी समस्या यहां का अतिक्रमण ही है। यहां दुकानों के सामने अवैध रूप से लोग कब्जा कर अपनी दुकानें जमा लेते हैं, फुटपाथ तक जगह नहीं छोड़ते हैं। इससे व्यापारियों को अपना धंधा करने में समस्या तो होती ही है साथ ही ग्राहक को चलने व दुकान में आने-जाने तक की जगह नहीं मिलती है। वहीं, नगर निगम द्वारा निरंतर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है। इससे यह समस्या हमेशा बनी रहती है। इस पर कलेक्टर ने कहा कि जल्द ही अतिक्रमण हटाया जाएगा और न्यू मार्केट को इंदौर की 56 दुकानों की तरह विकसित किया जाएगा।

ऐसी करें व्यवस्था कि समस्या न बने ताजमहल

कलेक्टर ने बैरागढ़ सर्कल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान वे ताजमहल पहुंचे और वहां किए जा रहे जीर्णोद्धार को देखा और उसे जल्द पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने यह भी कहा कि ताजमहल में पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था की जाए, ताकि यह लोगों के लिए समस्या न बने। इसके अलावा उन्होंने लालघाटी, सिविल अस्पताल बैरागढ़, चिरायु अस्तपाल, मैदान जलसा, थ्री ईएमई सेंटर, अय्यप्पा मंदिर, दाता कालोनी, एयरपोर्ट रोड, एयरोसिटी बीडीए प्रोजेक्ट, अब्बास नगर, आसाराम तिराहा, आरजीपीवी, आईटी पार्क, न्यू जेल, करोंद चौराहा, वेस्ट प्राइज, करोंद मंडी, डीआईजी चौराह, भोपाल टाकीज, परी बाजार, ईदगाह हिल्स, केंसर-टीबी अस्पताल, वीआईपी गेस्ट हाउस, गुफा मंदिर, मिलेट्री इस्टेबलिस्मेंट और मनुआभान टेकरी का अवलोकन किया।

शहर का बेहतर विकास करने के लिए उसे समझना बेहद जरूरी है। इसी के तहत बैरागढ़ और टीटीनगर सर्कल के कई क्षेत्रों का भ्रमण किया, जिसमें ताजमहल में बेहतर कार्य और पार्किंग व्यवस्था के लिए निर्देश दिए हैं। वहीं, टीटीनगर में व्यापारी महासंघ की मांग पर दुकानों के सामने व फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने नगर निगम को निर्देशित किया जाएगा।

– आशीष सिंह, कलेक्टर, भोपाल

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811