Let’s travel together.
nagar parisad bareli

राष्ट्रपति पुतिन ने एक बार फिर PM मोदी के ‘Make in India’ विजन की तारीफ, बोले- विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा भारत

0 24

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की तारीफ की है। एक की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने ‘स्वतंत्र’ विदेश नीति को आगे बढ़ाने के लिए भारत की तारीफ करते हुए कहा कि ये आज के माहौल में आसान काम नहीं है। उन्होंने यह बात गुरुवार को ‘रशियन स्टूडेंट डे’ पर गुरुवार को कैलिनिनग्राद क्षेत्र में यूनिवर्सिटी के छात्रों से बातचीत के दौरान कही।

रिपोर्ट के मुताबिक, “विश्व में आर्थिक विकास और ग्रोथ के मामले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है और यह मौजूदा प्रधानमंत्री की लीडरशिप क्वालिटी के चलते ही संभव हो पाया है। उनके नेतृत्व में ही भारत इस मुकाम पर पहुंचा है। उन्होंने आगे कहा, “रूस भारत और उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकता है क्योंकि उसे भरोसा है कि वह इंटरनेशनल स्तर पर उसके खिलाफ कोई ‘खेल’ नहीं खेलेगा।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, “भारत की एक स्वतंत्र विदेश नीति है, जो आज की दुनिया में आसान नहीं है। लेकिन, 1।5 अरब की आबादी वाले भारत को ऐसा करने का अधिकार है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, उस अधिकार को साकार किया जा रहा है। यह केवल बयान मात्र ही नहीं है, ये साथ मिलकर काम करने के नजरिए से अहम है क्योंकि यह मध्यम और लंबे अवधि के लिए अपने सहयोगियों के भविष्य के एक्शन का अंदाजा लगाने का अवसर देता है।” साथ ही उन्होंने कहा, “यह व्यावहारिक कार्यों के लिए अहम है। क्या हम किसी ऐसे देश या उसके नेतृत्व पर भरोसा कर सकते हैं, जिसके फैसले उसी राष्ट्र के हित में ना हो। भारत ऐसे ‘खेल’ नहीं खेलता है।”

रूसी राष्ट्रपति ने भारत की ‘मेक इन इंडिया’ पहल की भी तारीफ की और कहा कि रूस वहां पर सबसे ज्यादा निवेश करने वाले देशों में से है और वह वहां बड़ा निवेश करने की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने भारत की विविध संस्कृति और रूस में भारतीय फिल्मों की लोकप्रियता के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा, “भारत की संस्कृति महान है। यह विविधताओं और कई रंगों से भरी हुई है। रूस विश्व की उन चुनिंदा जगहों में से है, जहां राष्ट्रीय टेलीविजन नेटवर्क पर भारतीय मूवीज दिखाई जाती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811