Let’s travel together.

विधानसभा चुनाव की तर्ज पर लोकसभा में चलेगा भाजपा का टिकट वितरण फार्मूला

0 17

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा ने विधानसभा चुनाव की तर्ज पर ही रणनीति बनाई है। पार्टी सूत्रों के अनुसार, इस चुनाव में भी भाजपा तीन महीने पहले टिकट घोषित करने की तैयारी में है। शुरुआत आदिवासी आरक्षित सीटों से हो सकती है। विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नेताओं को लोकसभा चुनाव में मौका नहीं मिलेगा।

बता दें कि प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में से नौ पर भाजपा, दो पर कांग्रेस के लोकसभा सदस्य हैं। इनमें बस्तर, कांकेर, सरगुजा और रायगढ़ सीट आदिवासियों के लिए आरक्षित है। एक सीट बस्तर पर कांग्रेस से लोकसभा सदस्य हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों में से 21 सीटों पर तीन महीने पहले ही प्रत्याशी घोषित की थी।

ये वो सीटें थीं जहां भाजपा ने पिछली बार जीत हासिल नहीं की थी। नतीजा यह हुआ कि पहले घोषित की गई आधे से अधिक सीटों पर भाजपा को जीत मिली थी। इसके अलावा नए चेहरे पर भी दांव खेला जा सकता है। विस चुनाव 2023 में भाजपा ने 47 सीटों पर नए चेहरे उतारे थे जो कि कुल विधानसभा सीटों 90 का 52 प्रतिशत है।

इनमें भी 37 प्रत्याशी ऐसे रहे हैं, जिनकी आयु 50 वर्ष से कम रही है। वहीं कांग्रेस ने 32 नए चेहरों पर दांव खेला था, जो कुल सीटों का लगभग 34 प्रतिशत रहा है। परिणाम के बाद इस बार 90 में से 50 विधायक ऐसे हैं जो कि पहली बार चुनकर सदन में पहुंचे हैं।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, दुर्ग लोकसभा सीट से लोकसभा सदस्य विजय बघेल को दोबारा चुनाव लड़वाया जा सकता है। बिलासपुर, रायगढ़ और सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा के लोकसभा सदस्य क्रमश: अरुण साव, गोमती साय और रेणुका सिंह के विधायक बनने के बाद ये सीटें रिक्त हैं। इन सीटों पर पार्टी नए चेहरे पर दांव खेल सकती है।

विधानसभा चुनाव लड़ने वालों को लोकसभा में जगह नहीं मिलेगी। इसके अलावा महासमुंद में भाजपा से चुन्नीलाल साहू, राजनांदगांव में भाजपा से संतोष पांडेय, कांकेर में भाजपा से मोहन मंडावी, जांजगीर-चांपा में भाजपा से गुहाराम अजगले लोकसभा सदस्य हैं। वहीं कोरबा में कांग्रेस से ज्योत्सना महंत और बस्तर में कांग्रेस से दीपक बैज लोकसभा सदस्य हैं। जातिगत समीकरण साधते हुए प्रदेश की छह सामान्य सीटों पर तीन ओबीसी और तीन सीटों पर सामान्य वर्ग से प्रत्याशी उतारे जाएंगे। चार सीटें एसटी और एक सीट एससी वर्ग के लिए आरक्षित है।

मंगलवार को प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों के लिए बनाए गए क्लस्टर प्रभारी अजय चंद्राकर, अमर अग्रवाल और राजेश मूणत समेत अन्य की दिल्ली में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जेपी नड्डा ने बैठक ली। इसमें लोस चुनाव से संबंधित कार्ययोजना बनाई गई। राजेश मूणत ने कहा कि आगे की रणनीति पर काम करने की योजना बनी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

भदभदा रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक पर एक्सीडेंट से एक अज्ञात व्यक्ति की मृत्यु     |     रायसेन किले की पहाड़ी के रास्ते पर फिर तेंदुए ने किया बछड़े का शिकार, मौके पर मिले पगमार्क     |     अज्ञात कारणों से मकान में लगी आग, घर गृहस्थी का सामान जलकर खाक     |     मोजमपुरा की वन भूमि पर अवेध निर्माण कार्य करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्यवाही     |     बेगमगंज में पिछले छेह दिनों से पेयजल को लेकर हाहाकार,नगरपालिका परिषद की उदासीनता और प्रशासन की लापरवाही बनी जलसंकट का कारण     |     उत्कृष्ट विद्यालय का खेल मैदान बचाने के लिए एसडीएम को फिर दिया गया ज्ञापन     |     लोकसभा चुनाव मतगणना की तैयारियां शुरू, मास्टर ट्रेनर्स को दिया गया प्रशिक्षण     |     खबर का असर:: चिकलोद रेंज के मोजामपुरा में अतिक्रमण हटाने पहुंचा वन अमला     |     जयप्रकाश चिकित्सालय में चल रहे ओरल कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में अब तक अठारह सौ से अधिक लोगों की हुई जांच     |     बालमपुर में भीषण पेयजल संकट,एक किमी दूर से ला रहे ग्रामीण पानी     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811