Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अनहोनी से बचने के लिए मालिक ने कैफे में पाला था कछुआ सील किया कैफे

19

भोपाल। राजधानी के बैरागढ़ में आर एम्बीएनस कैफे में अनहोनी को शांत करने के लिए कछुआ पालना मालिक को भारी पड़ गया। वन विभाग कि टीन ने सूचना पर कैफे से कछुआ को मुक्त कराया है। बताया जा रहा है कि कछुआ फ्लैप सेल प्रजाति का है।

वन विभाग कि टीम ने कैफे के संचालक जयकुमार सबनानी के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। वन विभाग की टीम पूरे मामले की छानबीन में जुटी है। डीएफओ आलोक पाठक ने बताया कि गिरफ्तार युवक कैफे का मालिक है।

वन विभाग को सूचना मिली कि इनके कैफे में कछुआ को सजा के रखा गया है। जिसका जीवन खतरे में है। जिसकी फोटो भी वन विभाग के अधिकारियों को भेजी गई थी। वन विभाग को मिली फोटो को तुरंत दिल्ली उच्चाधिकारियों को भेजा गया। जिसके बाद पता चला कि वह संरक्षित है। जिसको संरक्षित रेपटाइल्स की सूची में 44 नंबर पर रखा गया है। इसके बाद कार्रवाई करते हुए टीम ने दबिश दी और एक कछुआ बरामद कर लिया।

गिरफ्तार युवक ने पूछताछ में बताया कि उसको रास्तें यह कछुआ मिला था। वहीं माना जाता है कि इसको रखने से अनहोनी नहीं होती। जिसके कारण इसे कैफे में रखा गया था। अधिकारियों का कहना है कि युवक को इस बात की जानकारी नहीं है कि कछुआ पालना गैर कानूनी है। युवक के पास से जब्त कछुआ इंडियन फ्लैपशेल प्रजाति का है और इस प्रजाति के कछुए की व्यापक स्तर पर तस्करी की जाती है। इसमें जमानत हाईकोर्ट से संभव है, वहीं तीन साल कि सजा के प्रावधान हैं।

सड़क पर दिखा मगर, वन विभाग सर्चिंग कर रहा

भोपाल के कलियासोत डैम के पास एक्सीलेंस कालेज वाली सड़क पर मंगलवार रात को मगरमच्छ देखा गया। वन विभाग को सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची टीम रात १ बजे तक सर्चिंग करती रही। लेकिन आस पास उनको मगरमच्छ नही मिला है। इसके बाद दूसरे दिन सर्चिंग शुरू की गई। लेकिन दूसरी बार वो आसपास के क्षेत्रों में नहीं दिखाई दिया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811