Let’s travel together.
nagar parisad bareli

माता वैष्णो देवी जाने वालों के लिए जरूरी खबर…आप भी जा रहे हैं दर्शनों को तो जरूर पढे़ं

12

जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर में पिछले 43 वर्षों में सबसे अधिक बारिश होने के कारण भूस्खलन के खतरे को देखते हुए माता वैष्णो देवी मंदिर का नया मार्ग तीर्थयात्रियों के लिए बंद कर दिया गया है। बंद नए मार्ग से श्रद्धालुओं की यात्रा पर अभी भी रोक लगी हुई है। लेक‍िन अच्‍छी बात यह है क‍ि बंद की गई बैटरी कार सेवा और हेल‍ीकॉप्‍टर सेवा को पुन: बहाल कर द‍िया गया है। अब यात्री इन दोनों सेवाओं का लाभ उठाते हुए यात्रा कर सकते हैं।

जानकारी के मुताब‍िक माता रानी के भवन तक जाने वाले पुराने रास्‍ते से ही यात्री अभी यात्रा कर सकते हैं। फ‍िलहाल सुरक्षा की दृष्‍ट‍ि से भूस्‍खलन के खतरे वाले मार्ग को अभी नहीं खोला जा सका है। भूस्‍खलन और भारी बार‍िश होने की वजह से ताराकोट मार्ग और ह‍िमकोटी मार्ग को बंद कर द‍िया गया था, श्रद्धालु स‍िर्फ पुराने रास्‍ते से ही भवन तक जा सकते हैं। र‍ियासी ज‍िले के कटरा और माता वैष्‍णो देवी मार्ग पर हो रही मूसलाधार बार‍िश-भूस्‍खलन के मद्देनजर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड भी पूरी तरह से अलर्ट पर है।

वैष्णो देवी भवन की तरफ जाने वाले मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल के साथ-साथ एन्‍फोर्समेंट विंग, श्राइन बोर्ड प्रशासन, पुलिस विभाग, CRPF के अधिकारी व जवान जगह-जगह तैनात क‍िए गए हैं जि‍ससे कि हर स्‍थ‍िति से न‍िपटा जा सके। भारी बार‍िश की वजह से सड़कों पर पानी उफान मार रहा है। वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों के आधार शिविर कटरा में 24 घंटे में 315.4 मिलीमीटर बारिश हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह 1980 के बाद से सबसे अधिक भारी बारिश है। 31 जुलाई, 2019 को कटरा में 292.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811