Let’s travel together.

शिवजी की पूजा करते समय ध्यान रखें ये बातें बनी रहेगी भोलेनाथ की कृपा

15

सावन का पावन महीना शुरू हो चुका है। इस बार सावन 59 दिनों का होने वाला है। सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। साथ ही भोलेनाथ की पूजा-अर्चना भी जाती है। माना जाता है कि सावन के महीने में भोलेनाथ भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। वहीं भगवान शिव की पूजा करते समय कुछ वास्तु नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। भगवान शिव की पूजा में वास्तु से जुड़ी गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से शिवजी नाराज हो सकते हैं। साथ ही भक्तों को पूजा का फल भी प्राप्त नहीं होता है। आइए जानते हैं कि वे नियम कौन से हैं।

इस दिशा में रखें मूर्ति

शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव का निवास स्थान कैलाश पर्वत है, जो कि उत्तर दिशा में माना जाता है। ध्यान रखें कि घर में शिवजी की मूर्ति या तस्वीर स्थापित करते समय इनकी दिशा उत्तर ही होना चाहिए।

क्रोधित तस्वीर न लगाएं

शास्त्रों के अनुसार शिवजी को भोले भंडारी के नाम से जाना गया है। आज के समय में बाजार में शिव जी की कई मूर्तियां और तस्वीरें उपलब्ध है। ऐसे में घर पर कभी भी शिवजी की क्रोधित मुद्रा में कोई मूर्ति न लगाएं। ऐसा करना विनाश का प्रतीक माना जाता है।

न चढ़ाएं ये चीजें

शिव जी की पूजा में इस बात का ध्यान रखें कि टूटे हुए चावल, सिंदूर, हल्दी, तुलसी, शंख का जल, केतकी, चंपा, केवड़ा के फूल शिवलिंग और भोलेनाथ पर नहीं चढ़ाने चाहिए। ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं।

शिव परिवार की तस्वीर लगाएं

आप शादीशुदा हैं, तो अपने घर में शिवजी के परिवार की तस्वीर लगाएं। भगवान शिव के परिवार की तस्वीर में गणेश जी और मां पार्वती दिखाई देती हैं लेकिन कार्तिकेय नहीं। हमेशा ऐसी मूर्ति का चयन करना चाहिए, जिसमें कार्तिकेय मौजूद हो क्योंकि वे भी भगवान शिव के पुत्र हैं। वही तस्वीर लगाएं, जिसमें भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय हो।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

भगवान शिव की तस्वीर या मूर्ति घर में स्थापित करें तो इस बात का ध्यान रखें कि साफ-सफाई रहे। मूर्ति या उसके आस-पास गंदगी बिल्कुल भी न हो। ये वास्तु दोष का कारण बनती है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

बालमपुर ग्राम में जलसंकट,नलजल योजना में एक साल पहले बिछा दी पाईप लाइन,अभी तक पानी सप्लाई शुरु नही     |     दीवानगंज, अंबाडी, और सेमरा में बनी सड़क देखरेख के अभाव में क्षतिग्रस्त     |     संत शिरोमणि सेन जी महाराज की जयंती पर,प्रतिभावान विद्यार्थियों एवं समाजसेवियों का सम्मान     |     दीवानगंज रेलवे स्टेशन के समीप भदभदा रेलवे ट्रैक पर रेल से कटने से युवक की मौत     |     उच्च रक्तचाप से बचने के लिए नियमित चेकअप और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का लें संकल्प- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     नटेरन पुलिस द्वारा 07 जुआरियों को जुआ खेलते हुये नगद राशि एवं 05 मोटरसाइकिल सहित जप्त कर किया गिरफ्तार     |     थाना नटेरन पुलिस विदिशा द्वारा हत्या के प्रयास के फरार इनामी 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     गढ़ी में मकान से 5लाख 80 हजार कीमत की 137 पेटी अवैध शराब जप्त     |     लगभग तीन साल से अधूरा पड़ा रैन-बसेरा निर्माण, बेखबर प्रशासन     |     युवको ने घर में घुसकर की मारपीट पुलिस ने किया मामला दर्ज     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811