भोपाल। दिव्यांगजनों की शिकायतें सुनने के लिए राज्य सरकार अलग से एक पोर्टल बनाने जा रही है। यह पोर्टल सीएम हेल्पलाइन की तरह ही काम करेगा। इस पर केवल दिव्यांग ही शिकायत कर सकेंगे। यह पोर्टल सीएम हेल्पलाइन पोर्टल से लिंक किया जाएगा।
शिकायत दर्ज कराने के लिए अलग से एक नंबर भी जारी किया जाएगा। दिव्यांगजन अपने पेंशन प्रकरण, बीमा, दिव्यांगता प्रमाण पत्र जैसी तमाम आवश्यकताओं को पूरा करने में आ रही समस्याओं की दिव्यांग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
वहीं अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी दिव्यांगों की मदद करने में कोताही बरतता है तो उसके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस तरह का पोर्टल बनाने की मंशा जाहिर की थी। जिसके बाद अधिकारियों द्वारा यह पोर्टल बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
दिव्यांग अधिकारियों द्वारा ही सुनी जाएंगी दिव्यांगों की शिकायत
इस पोर्टल की खास बात यह होगी कि इस पर दिव्यांग शिकायतकर्ता ही शिकायत दर्ज करा सकेगा और संबंधित की शिकायत सुनने वाला भी दिव्यांग अधिकारी होगा। इस व्यवस्था में काल अटेंड करने से लेकर शिकायत का निराकरण तक दिव्यांग व्यक्ति द्वारा किया जाएगा।
इसके लिए दिव्यांग अधिकारियों-कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जाएगी। शिकायत को संबंधित विभाग के लिंक अधिकारी के पास भेजा दिया जाएगा और लगातार इसकी मानिटरिंग की जाएगी। निश्चित समय सीमा में इसका समाधान भी करना अनिवार्य होगा। अगर समय पर शिकायत का निराकरण नहीं होता है तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई भी निर्धारित की जाएगी।
इनका कहना है
मुख्यमंत्रीजी की मंशा के अनुरूप दिव्यांगों के लिए अलग से एक शिकायत पोर्टल बनाया जाना है। इसका प्रस्ताव तो बना लिया है। अब केवल मुख्यमंत्री की स्वीकृति मिलना शेष है। इस पोर्टल का संचालन दिव्यांगों द्वारा ही किया जाएगा। सीएम हेल्पलाइन से यह पोर्टल लिंक रहेगा।
– संदीप आष्ठाना, अवर सचिव, मुख्यमंत्री सचिवालय भोपाल
Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.