Let’s travel together.
nagar parisad bareli

24 घंटों में कोरोना के 10542 नए केस 38 की मौत इन 10 राज्यों में खतरा बढ़ा

121

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10,542 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 38 मरीजों की मौत भी हुई है। महाराष्ट्र में छह, दिल्ली में पांच, छत्तीसगढ़ में चार, कर्नाटक में तीन, राजस्थान में दो और पुडुचेरी, पंजाब, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश में 1-1 मरीज की जान गई है। सबसे ज्यादा 11 मरीजों ने केरल में दम तोड़ा है।

कोरोना बढ़ने के साथ ही पाबंदियों का दौर भी शुरू हो गया है। ताजा खबर पश्चिम बंगाल से है। यहां तेजी से फैलते संक्रमण के बीच ममता बनर्जी सरकार ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है।

लोगों से कहा गया है कि वे मास्क पहनें और भीड़ भरे स्थानों पर जाने से बचें। इससे पहले यूपी, हरियाणा और हिमाचल में लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।

बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को ज्यादा खतरा

पश्चिम बंगाल में जारी एडवाइजरी में सुझाव दिया गया है कि बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीजों को सार्वजनिक समारोहों में भाग लेने से बचना चाहिए। यदि भीड़ में जाना या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना जरूरी हो तो मास्क का उपयोग करें।

सरकार ने लोगों से बार-बार हाथ धोने और वायरस को मारने के लिए अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का उपयोग करने का भी आग्रह किया है। जिन लोगों ने अभी तक कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज नहीं लिया है उन्हें तुरंत इसे लेने की सलाह दी गई है।

दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और यूपी में नए मामलों में आई तेजी

कोरोना की अब तक की लहर का सबसे ज्यादा असर केरल और महाराष्ट्र में देखने को मिला है। इस बार भी यही हो रहा रहा है। केरल और महाराष्ट्र के साथ ही उत्तर प्रदेश और राजस्थान उन राज्यों में शामिल हैं, जहां केस तेजी से बढ़ रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि महामारी से निपटने की तैयारी और जरूरी प्रयासों को हम कम नहीं करने देंगे।

एयर कंडीशनिंग सिस्टम बदलने की जरूरत: IIT दिल्ली

इस बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली के शोधकर्ताओं ने पाया है कि कमर्शियल बिल्डिंगों में वेंटिलेशन बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले एयर कंडीशनिंग सिस्टम को फिर से डिजाइन करने की जरूरत है। ऐसा करके कोविड-19 के प्रसार को सीमित किया जा सकता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811