Let’s travel together.

भूकंप से तुर्की व सीरिया में मरने वालों की संख्या 30 हजार के पार

9

- Advertisement -

अंकारा/दमिश्क| तुर्की और सीरिया में पिछले सप्ताह आए दोहरे भूकंप से मरने वालों की संख्या क्रमश: 29,605 और 1,414 हो गई है। रविवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक तुर्की में घायलों की संख्या 80 हजार से अधिक और सीरिया में 2,349 हो गई है। तुर्की के न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने रविवार को कहा कि तुर्की ने भूकंप में ढह गई इमारतों के दोषपूर्ण निर्माण में शामिल 134 संदिग्धों के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

बोजदाग ने संवाददाताओं को बताया कि तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार विनाशकारी भूकंपों ने 20 हजार से अधिक इमारतों को नष्ट कर दिया।

स्थानीय एनटीवी ब्रॉडकास्टर ने रविवार को बताया कि दक्षिणी आदियमन प्रांत में भूकंप में नष्ट हुई कई इमारतों के ठेकेदार यवुज काराकस और सेविलाय काराकस को इस्तांबुल हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया।

अर्ध-आधिकारिक अनादोलु एजेंसी ने बताया कि गजियांटेप प्रांत में एक इमारत के स्तंभ को काटने के लिए दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया।

आपदा के सातवें दिन भी हजारों बचावकर्ता ढही हुई बहुमंजिला इमारतों में जीवन के किसी भी संकेत की तलाश में लगे रहे। हालांकि जीवित बचे लोगों को खोजने की उम्मीदें धूमिल होती जा रही हैं।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने 150वें घंटे में बचाई गई एक बच्ची का वीडियो पोस्ट किया।

अनादोलु एजेंसी ने बताया कि भूकंप के 160 घंटे बाद हटे प्रांत के अंताक्य जिले में बचावकर्मियों ने 65 वर्षीय महिला को बाहर निकाला।

भूकंप के 150 घंटे बाद रविवार दोपहर चीनी और स्थानीय बचावकर्ताओं ने हाटे प्रांत के अंताक्य जिले में मलबे से एक जीवित व्यक्ति को निकाला।

रविवार को अल्जीरिया और लीबिया ने भी भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत सामग्री से भरे विमान भेजे।

इस बीच, विदेशी राष्ट्राध्यक्षों और मंत्रियों ने एकजुटता दिखाने के लिए तुर्की और सीरिया का दौरा करना शुरू कर दिया।

ग्रीक विदेश मंत्री निकोस डेंडियास ने रविवार को तुर्की का दौरा किया। आपदा के बाद तुर्की का दौरा करने वाले पहले यूरोपीय विदेश मंत्री डेंडियास ने कहा, हम द्विपक्षीय और यूरोपीय संघ के स्तर पर कठिन समय से उबरने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना जारी रखेंगे।

क्षेत्रीय विवादों को लेकर नाटो के दो देशों के बीच लंबे समय से चल रहे तनाव के बीच ग्रीक विदेश मंत्री की यात्रा हुई है।

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी, भूकंप प्रभावित तुर्की का दौरा करने वाले देश के पहले विदेशी प्रमुख ने रविवार को इस्तांबुल में तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन से मुलाकात की।

अनादोलु एजेंसी ने बताया कि कतर ने तुर्की में भूकंप पीड़ितों के लिए 10 हजार कंटेनर घरों का पहला भाग भेजा है।

सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी सना ने बताया, रविवार को संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री, शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान ने सीरिया का दौरा किया और विनाशकारी भूकंप से उबरने के लिए समर्थन जारी रखने का वादा किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

लायंस क्लब विदिशा की जोन विजिट- “उड़ान” पत्रिका विमोचन व अवार्ड सेरेमनी आयोजित     |     कमापार मंदिर परिसर हत्याकांड का एक और आरोपी पुलिस गिरफ्त में      |     नटेरन पुलिस द्वारा गौवंश तस्करी कर रहे ट्रक को गौवंश व अवैध शराब सहित 02 आरोपियो को किया गिरफ्तार     |     शहर से मोटरसाईकिलें चुराने वाला बाइक चोर पकड़ा गया, तीन चोरी की बाइकें बरामद     |     मोक्ष का मार्ग प्रदान करती है श्रीमद् भागवत -पंडित रेवा शंकर शास्त्री      |     मां राजराजेश्वरी अनुष्ठान से सभी मनोकामना पूर्ण होती है- रावतपुरा सरकार     |     हाथी के हमले से किसान की हुई मौत, ग्रामीणों ने पुलिस और वन विभाग की टीम पर किया हमला, फायरिंग में दो लोग घायल..     |     कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, जिला उपाध्यक्ष और सरपंच संघ के जिला अध्यक्ष ने 500 कार्यकर्ताओं के साथ थामा भाजपा का दामन…     |     सातवें आसमान पर पहुंचे लहुसन के भाव, किसानों को सता रहा चोरी का डर     |     प्रॉपर्टी डीलर से बदला लेने बदमाशों ने कार में लगाई आग, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना….     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811