Let’s travel together.

जयंती एवं जन्मदिन पर मुक्तिधाम परिसर में पौधारोपण

0 72

अपनी कलम से सत्ता के शीर्ष को झुकाने का माद्दा रखते थे दिनेश चंद्र वर्मा-मनोज पांडे

विदिशा। मुक्तिधाम परिसर में शुक्रवार को दो अलग-अलग प्रसंग देखने को मिले जहां शहर के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चंद्र वर्मा की जन्म जयंती एवं स्वदेशी जागरण मंच के संयोजक महिपाल सिंह राजावत के जन्मदिन पर पौधारोपण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव पर्यावरणविद मनोज पांडे ने कहा कि विदिशा के जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चंद्र वर्मा आज दुनिया में नहीं है लेकिन विदिशा ने देखा है कि वह अपनी कलम से सत्ता के शीर्ष को झुकाने का दम और मादा रखते थे।

उन्होंने आगे कहा कि आज की पत्रकारिता मैनेजिंग पत्रकारिता की ओर कदम बढ़ा रही है जबकि दिनेश चंद्र वर्मा के समय की पत्रकारिता जोखिम भरी पत्रकारिता की लेकिन एक पत्रकार अपनी कलम से सरकारों के शीर्ष को भी झुकाने का और कलम की मजबूती का एहसास कराने का कार्य किया करते थे ऐसे ही नामों में विदिशा के वरिष्ठ पत्रकार दिनेश चंद्र वर्मा का नाम आता है। संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक वचनबद्ध अखबार उस समय पत्रकारिता का आईना बन चुका था जब सरकारें किसी की भी रही हो अच्छे-अच्छे राजनीतिक वचनबद्ध अखबार के प्रकाशन का इंतजार करते थे की अब किसकी बारी है।

 

उन्होंने आगे कहा कि आज दिनेश चंद्र वर्मा के बताए मार्ग पर हम सब तो चल ही रहे हैं लेकिन उनके पुत्र पवन वर्मा जो भोपाल में वरिष्ठ पत्रकार हैं अपने पिता की विरासत को संजोए हुए हैं और उनके बताए पत्रकारिता धर्म को निभाने की कोशिश कर रहे हैं। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता संदीप डोंगर सिंह ने कहा कि पत्रकारिता के मापदंड दिनेश चंद्र वर्मा के द्वारा हमें सीखना चाहिए वह सही मायने में कलमकार थे। भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार एवं दिनेश चंद वर्मा के सुपुत्र पवन वर्मा ने कहा कि मैं खासतौर से भोपाल से यहां अपने पिता के जन्म जयंती के अवसर पर मुक्तिधाम में पौधारोपण करने आया हूं। मेरा मानना है पर्यावरण का सबसे बड़ा उदाहरण आज विदिशा का मुक्तिधाम ना केवल विदिशा में बल्कि प्रदेश में एक अनुपम उदाहरण बनके उभरा है। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक मेरे पिता का सवाल है उन्होंने सत्य को झुकने नहीं दिया है इसके लिए उन्हें और हमारे परिवार को भी नुकसान उठाना पड़ा लेकिन उन्होंने समझौता वादी नीति कभी नहीं अपनाई। उनकी इतिहास में विशेष रूचि थी और भोपाल में रहने के बावजूद भी विदिशा तो उनके हृदय में बसता था। रोटरी क्लब ग्रेटर के सचिव एवं चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रवि तलरेजा ने कहां की पत्रकार दिनेश चंद्र वर्मा की कलम की ख्याति ना केवल विदिशा बल्कि प्रदेश और देश में गूंजती थी। लायंस क्लब की राजकुमार सर्राफ ने कहा कि वर्मा जी के बताए मार्ग पर हमें चलना चाहिए और उनके कार्य प्रेरित करने वाले रहे हैं ।

कार्यक्रम के दौरान  विमलेश सक्सेना महिपाल सिंह राजावत संजीव शर्मा दिनेश सक्सेना  मनजीत श्रीवास्तव ने भी अपने संस्मरण सभी के साथ साझा किए। इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के संयोजक रोटरी क्लब ग्रेटर के कोषाध्यक्ष महिपाल सिंह राजावत का जन्मदिन भी मुक्तिधाम परिसर में मनाया गया। इस अवसर पर अंजीर पीपल एवं हाइब्रिड जामफल के पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम के दौरान महिपाल सिंह राजावत को सभी ने शुभकामनाएं प्रेषित की तो वही पत्रकार स्वर्गीय दिनेश चंद्र वर्मा को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता संदीप डोंगर सिंह मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे वरिष्ठ पत्रकार पवन वर्मा रवि तलरेजा राजकुमार सर्राफ महिपाल सिंह राजावत संतोष गुप्ता विमलेश सक्सेना संजीव शर्मा दिनेश सक्सेना मनजीत श्रीवास्तव करण सिंह दागी राजेंद्र साहू अजय बलेचा नितेश ठाकुर संतोष दांगी मुकेश कुशवाह सत्यम ताम्रकार आदि मौजूद थे।

न्यूज सोर्स-मनोज पांडे सचिव मुक्ति धाम सेवा समिति विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811