Let’s travel together.

आपराधिक प्रकरण को हल करने में पुलिस टीम को मिली सफलता ,प्रेस कॉन्फ्रेंस में किया खुलासा

0 392

दमोह से धीरज जॉनसन

दमोह जिले में विगत महीनो एवं दिनो में गुम हुए मोबाइल,साइबर ठगी,व्यापारी के रुपए से भरे बैग चोरी, आपराधिक मानव वध के आरोपी सहित तेजगढ़ के ग्राम कांकर के मतदान केंद्र के लूट के आरोपियों को पकड़ने
में स्थानीय पुलिस ने सफलता हासिल की जिसका खुलासा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य,पुलिस अधीक्षक डी आर तेनीवार,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार सिंह की उपस्थिति में किया गया, इस मौके पर पुलिस स्टाफ भी मौजूद रहा।

8 लाख रूपये की चोरी करने वाले को 12 घंटे के अंदर किया गिरफ्तार

04 जुलाई की रात को रोहित असाटी निवासी ग्राम बकायन थाना बटियागढ़ ने थाना कोतवाली में आकर रिपोर्ट दर्ज कराई कि वह गल्ला व्यापार का काम करता है जो अपने व्यापार के काम से दमोह एसडीएफसी टंडन बगीचा बैक से 8 लाख रूपये निकालकर राय चौराहा, दिलीप गुप्ता की दुकान में पहुंचकर 10 हजार रूपये एक व्यापारी को दे दिये थे एवं व्यापारियों से पुराना हिसाब-किताब करने लगा और बाकी 7 लाख 90 हजार रूपये बैग में रखे हुये थे जो काउन्टर पर रख दिया था तभी किसी अज्ञात लड़के द्वारा बैग चोरी कर लिया गया है। आवेदक की उक्त रिपोर्ट पर थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 504/22 धारा 379 भा.द.वि. का कायम कर विवेचना में लिया गया व समस्त थाना प्रभारियो को नाकाबंदी की सूचना कर घटना स्थल के आसपास लगे सीसीटीव्ही कैमरा के फुटेज प्राप्त किये, थाना प्रभारी कोतवाली द्वारा प्राप्त फुटेज एवं मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त होने पर ग्राम किल्लाई के पास से संदेही राजा पिता दोहराज पारदी निवासी पारदीटोला सुरखी जिला सागर को पकड़ा जिसने उक्त घटना को करना स्वीकार किया एवं आरोपी के कब्जे से 5 लाख 85 हजार 500 रूपये जप्त किये गये आरोपी ने बताया कि इसका एक साथी महोत्रा निवासी गनेशगंज जिला सागर, शेष रूपये लेकर कही चला गया है जिसकी तलाश जारी है। थाना प्रभारी कोतवाली निरीक्षक सतेन्द्र सिह राजपूत, उनि सविता रजक, प्र.आर. वंदना, प्र.आर.राकेश अठ्या, आर. गनपत,आसिफ, म.आर.सोनाली, इंदु गौतम आदि कर्मचारियों के द्वारा इस प्रकरण को सुलझाने में सराहनीय भूमिका निभाई गई।

सायवर सेल टीम को मिली सफलता 11 लाख से अधिक की राशि फरियादियों को दिलाई वापिस

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आवेदको के साथ सायवर ठगी की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुये तत्परता से कार्यवाही करने हेतु एस पी द्वारा निर्देशित किया गया था, टीम द्वारा माह जनवरी 2022 से माह जून 2022 तक की स्थिति तक प्राप्त आवेदको की शिकायतों पर ठगी करने वालो के खातो पर तत्काल संबंधित बैकों से संपर्क कर उक्त खाते को होल्ड कराते हुये शेष राशि की बचत कराई गई।
उक्त कार्यवाही उपरांत संबंधित बैको से संपर्क कर प्राप्त आवेदको जैसे ध्रव कुमार चौबे, हिरदेपुर,पंकज अग्रवाल दमोह, दीपक पटेल दमोह, शिशंक शिशांक राठौर दमोह, रविकांत अठ्या हटा और अन्य के साथ की ठगी राशि में से 6,43,000 रूपये की राशि को फ्रीज कराया गया एवं 4,69,600 रूपये की राशि को आवेदको के खाते में वापिस कराया गया है।उक्त सफलता प्राप्त करने में सायवर सेल टीम का विशेष योगदान रहा।

गुम हुये मोबाईल पाकर आवेदको के चहरे मेें आई खुशी

सायवर सेल टीम द्वारा जिले के विभिन्न क्षेत्रो से मोबाइलो की पतारसी करते हुये 05 गुम मोबाइलो को प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की गई है। उक्त मोबाइल की कीमत लगभग 71 हजार रूपये है 05 आवेदको को पुलिस कंट्रोल रूप दमोह में वितरित किये गये।

कोम्बिग गश्त में मिली सफलता

प्रतिबंधात्मक कार्यवाही के तहत धारा 107,116 (3) जा.फौ.,110 जा.फौ. के तहत बाउण्ड ओवर करवाया जाकर जिला बदर की कार्यवाही भी निरंतर की गई है।
इसी तारतम्य में 04 जुलाई को पुलिस द्वारा कोम्बिंग गश्त के दौरान उक्ताशय की कार्यवाही की जिसमें सफलता प्राप्त हुई और ग्राम कांकर थाना तेजगढ़ के मतदान केन्द्र में लूट के आरोपी पकडे गये विदित है कि पंचायत चुनाव के प्रथम चरण मतदान जून 25 को ब्लाक दमोह के मतदान केन्द्र कं.263 ग्राम कांकर में मतदान पश्चात मतगणना दौरान ग्राम कांकर थाना तेजगढ के मतदाता एवं आरोपी जगन्नाथ लोधी,हरिशचंद लोधी,कोमल लोधी, प्रदुम्न लोधी,अजित जैन एवं सतेन्द्र शर्मा आदि द्वारा एक राय होकर मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारी महेन्द्र सिंह लोधी के सहायक शिक्षक के साथ तथा उपस्थित पुलिस आर. प्रसून तथा अन्य कर्मचारियों के साथ धक्का मुक्की कर मारपीट कर मतपत्र लूट कर आरोपी भाग गये जिसके कारण मतगणना कार्य बाधित होकर इस मतदान केन्द्र पर पुर्नमतगणना करवाना पड़ा।प्रकरण में पीठासीन अधिकारी महेन्द्र सिंह लोधी की रिपोर्ट पर थाना तेजगढ पर अप.क्र.- 243/22 धारा 392, 394, 353, 332,186 ताहि म.प्र. स्थानीय प्राधिकारी अधिनियम 1964 की धारा 11 का अपराध उक्त 06 नामजद व अन्य आरोपीगण के विरुद्ध अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना थाना प्रभारी तेजगढ उनि बृजेश पाण्डेय द्वारा की गई। प्रकरण में थाना प्रभारी तेजगढ़ चौकी प्रभारी इमलिया सउनि आ सउनि आनंद अहिवार द्वारा तत्परता बरतते हुये मुख्य आरोपी जगन्नाय लोधी को 26 जून को गिरफ्तार कर मान. न्यायालय पेश किया गया।उक्त केन्द्र पर 27 जून को पुर्नमतदान हुआ। प्रकरण के शेष आरोपी की तलाश जारी रही सभी निवासी ग्राम कांकर थाना तेजगढ पर तीन-तीन हजार का नगद इनाम भी घोषित किया गया। कोम्बिंग गश्त दौरान उक्त सभी आरोपीयान को चौकी प्रभारी इमलिया सउनि आनंद अहिरवार को इनके रिश्तेदार जो हिण्डोरिया थाना क्षेत्र में पाये जाने पर इनकी गिरफ्तारी की गई।इन सभी को गिरफ्तार कर सक्षम न्यायालय प्रस्तुत किया गया, प्रकरण में इन आरोपीयान का आपराधिक रिकार्ड के आधारा पर गुण्डा या निगरानी फाईन खोली जायेगी। प्रकरण विवेचना में है प्रकरण में सह अभियुक्त, आरोपी के विरुद्ध साक्ष्य पाए जाने पर शेष अन्य आरोपीगणों की गिरफ्तारी की जावेगी। विधिवत पुर्नमतदान के खर्च की वसूली कार्यवाही राजस्व प्रशासन द्वारा की जा रही है, लूट के आरोपी को पकड़ने वाली टीम सउनि आनंद अहिरवार चौकी प्रभारी इमलिया व उनके स्टाफ तथा थाना प्रभारी तेजगढ को एस पी द्वारा इनाम प्रदान किया जावेगा।

आपराधिक मानवध के आरोपी पकडे गये

थाना तेजगढ क्षेत्रांतर्गत ग्राम सुनवाही के गोलू अहिरवार, बृजेश अहिरवार,सीताराम अहिरवार,विजय अहिरवार,जहीर उर्फ शहनबाज 12 जून 22 को मछनी मारने पुरेवा का तालाब गये थे वहां पर बिजली के करंट से मछली मारने के लिये तार लगाया गया व सो गये। रात्रि में जहीर उर्फ शहनबाज जब मछलियों को देखने निकला तो उसे करंट लग गया व वही उसकी बिजली करंट से मृत्यु हो गई तो मृतक के साथी गोलू अहिरवार, सीताराम अहिरवार, विजय अहिरवार, बृजेश अहिरवार ने उठाकर शव को छिपाने व साक्ष्य मिटाने की दृष्टि से मृतक का शव पुरेवा तालाब से 01 कि.मी. दूर जंगल में गड्डे में फेंककर आ गये और इस घटना को किसी को नही बताया।
इधर मृतक जहीर जब को घर नही पहुंचा तो परेशान होकर थाना तेजगढ़ पर 13 जून को शाम रिपोर्ट की जिस पर थाना तेजगढ़ में गुम इंसान क्रमांक- 28/22 कायम कर जांच में लिया गया इस दौरान मृतक के साथियों से पूछताछ की गई कोई जानकारी प्राप्त नही हुई इसी दौरान मृतक के परिजन जहीर माता नगीना बी व पिता जमील द्वारा निरंतर शक मछली मारने गये साथियों पर ही बताया एवं लिखित में शिकायत भी की है। इस आधार पर जहीर के साथी सीताराम अहिरवार एवं गोलू अहिरवार से बारीकी से पूछताछ की गई। तो इन्होने पूरी घटना स्वीकार की एवं बताया कि बिजली के करंट से भाईजान जहीर की मौत हुई है, और हम चारों ने जहीर का शव जंगल में इस आशय से फेंका की उसे जंगली जानवर खा जायेगें और हम पकड़ में नही आयेगें और वास्तव में जहीर का शव क्षत विक्षित हो गया शायद जानवरों ने खाया घटना स्थल पर मात्र कंकाल व मृतक जहीर के कपडे मिले।गोलू अहिरवार व कानून विवादित बालक की निशानदेही से मृतक जहीर उर्फ शहनबाज का शव फेंकने के स्थान की शिनाख्त की मछली मारने दौरान करंट लगने का घटना स्थल देखा, मृतक के शव कंकाल बरामद कर मर्ग कायम कर शव पंचनामा कार्यवाही की अपराधी द्वारा अपराध कबूल एवं साक्ष्य के आधार पर चारों आरोपीयान पर थाना तेजगढ़ में अप.क्र.-253 / 22 धारा 304,201, 34 ताहि का अपराध थाना प्रभारी तेजगढ द्वारा पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया प्रकरण की विवेचना थाना प्रभारी तेजगढ उनि बृजेश पाण्डेय द्वारा की गई विवेचना,साक्ष्य के आधार पर आरोपी गोलू अहिरवार एवं घटना के अवयश्क बालक कानूनी विवादित आरोपी की गिरफ्तारी कर सक्षम न्यायालय प्रस्तुत किया गया। गश्त दौरान प्रकरण के शेष आरोपी बृजेश अहिरवार एवं विजय अहिरवार को गिरफ्तार किया गया थाना प्रभारी तेजगढ़ की सक्रियता व सूझबूझ से 20 दिवस पुरानी घटना का शव मृतक जहीर का कंकाल बरामद कर विधिवत आपराधिक मानवध का प्रकरण पंजीबद्ध कर आरोपीयान की अविलंब गिरफ्तारी कोम्बिंग गश्त दौरान की गई। इसमें विवेचक उनि बृजेश पाण्डेय व उनकी टीम को उचित पुरुस्कार दिया जायेगा।

नगरीय निकाय का चुनाव ई.व्ही.एम. के माध्यम से होगें:कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चैतन्य

ऐसा माना जाता है कि दमोह में आमतौर पर ऐसी घटना नहीं होती है, लोग यहां पर शांति प्रिय है। जिस प्रकार से पहले दमोह में इलेक्शन हुए हैं, उसी प्रकार से शांतिपूर्ण तरीके से इलेक्शन होंगे। पंचायत के चुनाव बैलेट पेपर से हो रहे थे। नगरी निकाय का चुनाव ई.व्ही.एम. के माध्यम से होगें। प्रात: 7 बजे से चुनाव शुरू होकर सायं 5 बजे तक चलेगा, 5 बजे से पहले जितने लोग मतदान केंद्र में आयेंगे, उनसे मतदान कराया जाएगा। इस आशय की बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी एस. कृष्ण चैतन्य ने न्यू पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान कही।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी चैतन्य ने कहा कांकर केंद्र को छोड़कर बाकी सभी बूथ में शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हुआ है, यही प्रक्रिया अगले चरण में करने के लिये जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की सारी तैयारियां हो चुकी हैं। नगर पालिका और नगर पंचायत दमोह, हटा और पथरिया के लिये मतदान दल रवाना होकर पहुंच चुके हैं। पुलिस टीम और प्रशासन की टीम के द्वारा जितने भी 110, 107, 16, 151 की कार्यवाही या जिला बदर की कार्यवाही में जितने भी पेश हुए हैं लगातार कार्रवाई चल रही है और जहां-जहां पर भी ऐसा लगता है कि चुनाव प्रभावित होने की संभावना है वहां पर कार्रवाई लगातार की गई है। प्रथम और द्वितीय चरण में स्वेच्छा से लोग मतदान के लिये आये हैं उसी प्रकार नगरीय निकाय में भी स्वेच्छा से लोग मतदान केंद्र में आये और अपना मतदान करें। जिले में जितने भी आर्म्स लाइसेंस धारी है, सभी लोगों के आर्म्स जमा कराये गये हैं। दमोह के कुछ बूथ चयनित किये हैं जहां पर पहले कोई पुरानी घटना नहीं हुई है, लेकिन फीडबैक के आधार पर व्यवस्थाएं की गई हैं। सभी बूथ को शासन द्वारा गंभीर रूप से लिया जा रहा है, जहां पर ऐसा लगता है की यहां पर किसी प्रकारा की घटना की संभावना है वहां पर प्रशासन की टीम लगातार भ्रमण कर रही है।उन्होंने कहा प्रथम और द्वितीय चरण में मोबाइल टीम, एडीएम, एडीएसपी, सीईओ जिला पंचायत की टीम और कलेक्टर एवं एसपी की टीम अपने बूथ में आवश्यक रूप से 15 से 20 मिनट में एक बूथ कवर करें, ऐसी व्यवस्था की गई है। नगरी निकाय में हर बूथ को 5 मिनट में लगभग-लगभग कवर करने का प्रयास किया जायेगा। ऐसा कोई भी बूथ नहीं है जहां पर किसी प्रकार की घटना होने की बहुत ज्यादा संभावना है यदि कहीं पर ऐसी समस्या सामने आती है तो प्रशासन की टीम सजगता के साथ उसको निपटाने की तैयारी भी की जा चुकी है।

न्यूज स्रोत:धीरज जॉनसन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

इस बार हनुमान जन्मोत्सव पर वन रहा अद्भुत संयोग, कई वर्षों बाद मंगलवार को पड़ेगी जयंती     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 23 अप्रेल 2024     |     विदिशा संसदीय क्षेत्र में 13 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में नाम वापसी के अंतिम तीन अभ्यर्थियों ने वापस लिया नाम निर्देशन पत्र     |     हनुमान जयंती पर विशेष:: घोड़े पर सवार होकर आए थे धरसीवा में चमत्कारिक हनुमानजी     |     मतदान के लिए जागरूकता शिविर आयोजित     |     विश्व पर्यटन स्थली साँची में प्याऊ उगल रही गर्म पानी पर्यटक एवं राहगीर परेशान     |     एस एस टी चैक पाइंट पर जप्त किए लगभग साढे चार लाख रुपए एवं कूपन     |     भाजपा प्रत्याशी श्री शिवराज सिंह चौहान 23 अप्रेल को करेंगे रोड शो     |     आबकारी अमले ने गुड लहन से भर सात ड्रम देशी शराब को किया नष्ट,दो आरोपी मौके से गिरफ्तार ,एक अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज     |     अनिकेत ठाकुर की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के एक माह बाद भी नही पकड़े गये हत्यारे,परिजनों ने DFO को दिया ज्ञापन     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811