Let’s travel together.
nagar parisad bareli

शिवपुरी जिला अस्पताल में बच्चा होने पर मांगे पैसे, नहीं दीये तो दे दी गालियां

0 91

– अस्पताल की मेटरनिटी विंग में प्रसूताओं से अवैध वसूली का मामला

– मांगने पर पैसा नहीं दिया तो महिला कर्मचारी ने दी प्रसूताओं को नवजात के मरने की बद्दुआ

शिवपुरी से रंजीत गुप्ता

शिवपुरी के जिला अस्पताल में अव्यवस्थाएं थमने का नाम नहीं ले रहीं। अब यहां पर प्रसूताओं से पैसा मांगने का मामला सामने आया है। अस्पताल की मेटरनिटी विंग में प्रसूताओं और उनके स्वजनों से अवैध वसूली को लेकर एक महिला कर्मचारी ने न सिर्फ हंगामा किया बल्कि उन्हें गालियां और बद्दुआएं भी दीं। अब इस मामले की शिकायत अस्पताल प्रबंधन को गई है। इस पर से जिला अस्पताल के आएमओ का कहना है कि हम पूरे मामले की जांच कराएंगे।
बताया जाता है कि जिले के नरवर निवासी खेमराज सहित वार्ड क्रमांक-2 व 3 में भर्ती प्रसूताओं ने अस्पताल प्रबंधन को शिकायत दर्ज कराई है। छितरी नरवर निवासी खेमराज का कहना है कि उसकी पुत्रवधु सोनम परिहार का का प्रसव जिला अस्पताल में हुआ था। प्रसव के बाद कबूला नाम की एक महिला वार्ड में आई और उससे 500 रुपये की मांग की। इसके अलावा वार्ड में भर्ती अन्य प्रसूताओं से भी 100-100 रुपये की अवैध वसूली की मांग की गई। जिन प्रसूताओं ने पैसे नहीं दिए तो उक्त महिला ने न सिर्फ महिलाओं से गाली गलौंच की बल्कि उन्हें पलंग से हटाने की धमकी भी दे डाली। इसके अलावा पैदा हुए नवजात के मरने की बद्दुआ तक देने के आरोप महिलाओं ने लगाए हैं। जिन महिलाओं ने पैसे नहीं दिए उनसे यहां तक कहा कि तुम्हारे इन कपड़ों को कौन धोएगा। शिकायत करने वालों में दशरथ रावत, सुखवीर रावत, रामसखी, गीता, वंटी रावत, निशा विश्वकर्मा, लता, मीना आदि महिलाएं शामिल हैं।

पूर्व में हो चुकी है वसूली की शिकायत-

यहां बताना होगा कि अस्पताल में वसूली पर पहली बार बबाल नहीं हुआ है। इससे पहले भी कई बार वसूली पर बबाल सामने आ चुका है। लेवर रूम में नर्सों द्वारा खुलेआम वसूली करने तक का स्टिंग ऑपरेशन हो चुका है। हर बार अधिकारी स्टाफ पर रहम कर देते हैं, जिसकी वजह से मेटरनिटी विंग में वसूली थमने का नाम नहीं ले रही है। यहां उल्लेखनीय है कि दो माह पूर्व भी एक शिक्षिका से अवैध वसूली का मामला सामने आया था। उक्त मामले में जांच करने के बाद वसूली करने वाली एक महिला को हटा दिया गया था, जबकि महिला कर्मचारी का खनियाधाना स्थानांतरण किया गया था।

इनका कहना है-

-मामले की मौखिक शिकायत तो मेरे पास आई है, मैंने उनसे लिखित शिकायत करने को कहा है। लिखित शिकायत मेरे पास आने के उपरांत हम मामले की जांच करवाएंगे और उचित कार्रवाई करेंगे।
-डॉ संतोष पाठक आरएमओ, जिला अस्पताल शिवपुरी

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811