Let’s travel together.
nagar parisad bareli

उपमुख्यमंत्री ने स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांस्प्लानटेशन ऑर्गेनाइज़ेशन गाइडलाइन की समीक्षा की

0 22

अंगदान प्रक्रिया को जन-सुविधाजनक बनायें: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल

भोपाल।उप-मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल में स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांस्प्लानटेशन ऑर्गेनाइज़ेशन की गाइडलाइन और प्रक्रिया की समीक्षा की। उप-मुख्यमंत्री ने प्रदेश में ऑर्गन और टिश्यू ट्रांस्प्लानटेशन से संबंधित रिट्रियवल, भंडारण, परिवहन और आवंटन प्रक्रिया की वर्तमान गाइडलाइन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने प्रक्रिया को सहज और जन-सुविधाजनक बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये। बैठक में आयुक्त चिकित्सा शिक्षा श्री तरुण कुमार पिथोड़े सहित सोटो के सदस्य और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

अंगदान जीवनदान है

उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा है कि अंगदान जीवनदान है।अंगदान एक महान सेवा है। उन्होंने कहा कि दान किया गया एक अंग किसी के जीवन को नई उम्मीद और खुशियाँ दे सकता है। अंगदान से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को जीवन का दूसरा मौका मिल सकता है। यह एक सामूहिक प्रयास है जिससे हम एक बेहतर और स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अंगदान के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के लिए प्रयास किए जायें ताकि लोग स्वेच्छा से मानवता को सशक्त करने वाले इस पुण्य कार्य के लिए आगे आयें।

उल्लेखनीय है कि स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रांस्प्लानटेशन ऑर्गेनाइज़ेशन (सोटो), राज्य सरकार के परामर्श से राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए समन्वय का कार्य करता है। अंग-प्रत्यारोपण प्रस्ताव के लिए प्रतीक्षा सूची बनाना, अंग और ऊतक रिट्रियवल, मिलान, आवंटन, परिवहन, भंडारण और प्रत्यारोपण में समन्वय करना, ब्रेन स्टेम डेथ प्रमाणन और पुनर्प्राप्ति टीमों के लिए समन्वय करने का कार्य सोटो द्वारा किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811