Let’s travel together.
nagar parisad bareli

भारत T20 क्रिकेट में विश्व विजेता बना

0 51

17 साल लंबा इंतजार हुआ खत्म, दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारत दूसरा बार बना टी20 चैंपियन

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत से मिले 176 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम आखिर में ताश के पत्ते की तरह ढह गई। अर्शदीप ने भारत को चौथी और अहम सफलता दिलाई.

भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट हार्दिक पांड्या ने चटकाए. उन्होंने 3 ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिए्, जबकि अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए. अक्षर पटेल ने एक विकेट लिए.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच शनिवार को भारत-साउथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 7 फाइनल मुकाबले में 7 रन से हरा दिया और ट्रॉफी अपने नाम कर लिया. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाया, फिर अफ्रीका को 20 ओवर में केवल 169 रन पर ही रोक दिया और मैच अपने नाम कर लिया. आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन बनाने थे. लेकिन अफ्रीका केवल 8 रन की बना पाई. आखिरी ओवर हार्दिक पांड्या ने डाला, जिसमें उन्होंने पहली ही गेंद पर डेविड मिलर को अपना शिकार बनाया और भारत की जीत को सुनिश्चित किया.


भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। विराट कोहली ने 76, अक्षर पटेल ने 47 और शिवम दुबे ने 27 रन बनाए। साउथ अफ्रीका के लिए केशव महाराज और एनरिख नॉर्खिया ने 2-2 विकेट लिए। मार्को यानसेन और कागिसो रबाडा ने 1-1 विकेट लिए।साऊथ अफ्रीका मिले लक्ष्य का पीछा करते हुए 169 रन ही बना पाई।भारत ने 7 रन से साऊथ अफ्रीका को हराकर विश्वकप पर अपना कब्जा कर लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811