Let’s travel together.
nagar parisad bareli

प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में हेंडवाश यूनिट पुरी तरह क्षतिग्रस्त

0 25

कई स्कूलों में नल कनेक्शन नहीं होने के कारण हैंडवाश यूनिट बंद

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन
सांची विकासखंड के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत अंबाडी के गांव बसिया के शासकीय प्राथमिक शाला में बने हैंडवाश यूनिट पूरी तरह से स्कूल परिसर में क्षतिग्रस्त अवस्था में पडा हुआ है। बच्चों को स्वच्छता का संदेश देने स्कूलों में हाथ धोने के लिए हैंडवाश यूनिट बनवाई गई थी। ना तो नल कनेक्शन है और ना ही पानी की व्यवस्था है। ऐसे में बच्चों को हाथ धोने के लिए स्कूल परिसर से बाहर जाना पड़ता है। जबकि स्कूल परिसर में सरकारी हैंडपंप में 3 साल पहले मोटर डाल दी गई थी मगर अभी तक चालू नहीं हुई है। बसिया गांव में रहने वाले सीता बाई,और रसीद खान ने बताया कि 3 साल के अंदर एक भी बार बच्चों के लिए हैंड वॉश चालू नहीं हुआ है। पड़े पड़े यह हैंड वॉश पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है इसमें लगी पानी की टोटी पूरी तरह से टूट चुकी है।
इसी तरह दीवानगंज क्षेत्र के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में हैंडवाश यूनिट तो बना दिए गए, लेकिन अब स्कूलों में पानी की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में हैंडवाश यूनिट महज शोपीस बने हुए हैं। और न ही नलों से पानी की सप्लाई के लिए टंकी रखवाई गई हैं। इतना ही नहीं कई स्कूलों में तो बिजली का कनेक्शन भी नहीं है। हैंडवाश यूनिट के नाम पर लाखों रुपए की राशि खर्च की गई है। लेकिन बच्चों को यह सुविधा ज्यादा दिनों तक नहीं मिल पाई है।
कई शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में मध्यान्ह भोजन के पहले और बाद में अधिकांश बच्चे स्कूल परिसर के बाहर लगे हैंडपंप पर न केवल हाथ धोने के लिए आते हैं। बल्कि बर्तनों की सफाई के लिए भी आते हैं, जिससे अधिकांश ही दुर्घटनाओं की आंशका बनी रहती है। जबकि शासन के ऐसे आदेश हैं कि कोई भी बच्चा बाउंड्री के बाहर न जाए। लिहाजा इसके चलते ही संस्थाओं में हैंडपंप यूनिट बनाए गए थे।
हैंडवाश यूनिट इस उद्देश्‍य के साथ लगाए गए थे कि जब बच्चा स्कूल जाये तो हाथ धोकर ही अंदर प्रवेश करें। जिससे महामारी और संक्रमण से भी बचा जा सके। लेकिन ये सुविधा और भी बदहाल हो गई।हैंडवाश यूनिट के लिए प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं बजट दिया गया था, लेकिन अब कई जगह ये यूनिट बंद हो गई हैं।
स्कूलों में बंद पड़ी हैंडवाश यूनिट को लेकर स्कूलों के शिक्षक चोर-बदमाशों को इसके बंद होने की वजह बताते हैं।


अंबाडी पंचायत के गांव बसिया के प्राथमिक शाला के शिक्षक खिलान सिंह ने बताया कि नल कनेक्शन नहीं होने के कारण हैंडवाश यूनिट बंद पड़ी है यहां से टोटियां चोरी हो चुकी हैं। यहां पर पढ़ने वाले बच्चे पास बनी हुई आंगनबाड़ी केंद्र पर पानी पीने के लिए जाते है या फिर अपने घर पर चले जाते हैं। जबकि स्कूल के पास ही हैंडपंप लगा हुआ है। इसी हैंडपंप पर पानी की मोटर तीन साल पहले डाल दी गई है मगर अभी तक चालू नहीं हुई है। लेटरिंग बाथरूम की भी हालत खराब है। बाथरूम का गेट टूटा हुआ पड़ा है तो शौचालय की सीट पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़ी हुई है। ऐसे में पढ़ने वाले बच्चे शौचालय और बाथरूम के लिए अपने घर चले जाते हैं। हैड वाश यूनिट में नल टूटे पड़े हैं, इसी तरह के हालात दीवानगंज क्षेत्र के आसपास के गांव के प्राथमिक और माध्यमिक शाला के हैं।
जानकारी के अनुसार रायसेन जिले में साल 2019-20 के दौरान प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में हैंडवाश यूनिट तैयार कराई गई थीं। इसमें चार से ज्यादा नल लगाए गए थे, पानी के लिए टंकी की व्यवस्था कराई गई थी। प्रत्येक हैंडवाश यूनिट बनवाने के लिए 15 हजार रुपये लेकर एक लाख 63 हजार रुपये तक खर्च किए थे लेकिन इतनी राशि खर्च करने के बाद भी इनका उपयोग कुछ ही दिन हो सका। ज्यादातर स्कूलों में नल गायब हो गए हैं, पानी का कनेक्शन ही नहीं है।
स्कूलों में रेलवे स्टेशन की तरह हैंड वाश यूनिट का निर्माण करवाया था बच्चों की ऊंचाई के अनुसार हैंडवाश यूनिट की ऊंचाई भी दो से तीन फीट तक रखी गई थी। स्कूल में बच्चों की संख्या के अनुसार नल लगवाए गए थे किसी स्कूल में चार तो किसी स्कूल में छह नल लगाए गए थे।
अब कई स्कूलों में नल ही नहीं हैं, कई जगह तो हैंडवाश यूनिट टूटने लगी है। नल, बिजली और मोटर नहीं होने के कारण पानी की टंकी तक नहीं भर पाती है। जबकि बजट में मोटर से लेकर बिजली लाइन तक का खर्च शामिल किया गया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811