Let’s travel together.
nagar parisad bareli

ग्वालियर राजघराने के लिए अहम है गुना शिवपुरी सीट, ज्योतिरादित्य सिंधिया और यादवेंद्र सिंह में मुकाबला

0 18

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। मध्य प्रदेश की हॉट सीटों की बात की जाए तो इसमें गुना शिवपुरी सीट भी शामिल हैं। इस सीट पर भाजपा से दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनावी मैदान में हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से उनसे मुकाबला करने के लिए यादवेंद्र सिंह हैं।

गुना लोकसभा सीट ग्वालियर राजघराने के लिए बेहद अहम सीट है। गुना शिवपुरी सीट से सिंधिया परिवार की 3 पीढ़ियां चुनाव लड़ते आ रही हैं। साल 1957 से ही इस गुना शिवपुरी लोकसभा सीट पर सिंधिया परिवार का प्रभाव का प्रभाव रहा है। 1957 में विजयाराजे सिंधिया ने कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की थी। साल 1967 में स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर विजयाराजे सिंधिया लोकसभा पहुंची।

इसके बाद माधवराव सिंधिया 1971, 1977 और 1980 में जन संघ, निर्दलीय और कांग्रेस (आई) के टिकट चुनाव जीते। 1989 से 1998 तक विजयाराजे सिंधिया ने भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीता। 1999 में भी माधवराव सिंधिया ने यहां पर कांग्रेस में रहते हुए जीत प्राप्त की। माधवराव सिंधिया की विरासत को अब उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया संभाल रहे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया 2002 से 2014 तक कांग्रेस के टिकट पर गुना शिवपुरी सीट से सांसद बने।

गुना शिवपुरी सीट में शामिल हैं तीन जिले

 

राजघराने की सीट कहलाने वाली गुना शिवपुरी लोकसभा सीट में 3 जिले अशोकनगर, शिवपुरी और गुना जिले शामिल हैं। इस लोकसभा सीट में 8 विधानसभाएं भी शामिल हैं। साल 2002 से 2019 तक सिंधिया इस सीट पर सांसद रहे, वहीं साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर सिंधिया की शिकस्त हुई। उन्हें भाजपा के केपी यादव ने 1 लाख मतों से हरा दिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811