Let’s travel together.
nagar parisad bareli

केरल के वायनाड से राहुल गांधी के खिलाफ CPI ने उतारा उम्मीदवार, जानिए कौन हैं ऐनी राजा

0 22

केरल के सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चे में दूसरे सबसे बड़े गठबंधन सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने आगामी लोकसभा चुनावों में चार महत्वपूर्ण सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पार्टी की वरिष्ठ नेता एनी राजा को महत्वपूर्ण वायनाड निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया गया है. इस सीट पर वर्तमान में कांग्रेस नेता राहुल गांधी सांसद हैं.

पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद पन्नियन रवींद्रन तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे, जो एक अन्य महत्वपूर्ण सीट है, जिसका प्रतिनिधित्व वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर करते हैं. यह घोषणा पार्टी के राज्य सचिव बिनॉय विश्वम ने एक संवाददाता सम्मेलन में की.

उन्होंने कहा कि पूर्व कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार और पार्टी की युवा शाखा एआईवाईएफ के नेता सी ए अरुणकुमार को क्रमशः त्रिशूर और मवेलिककारा सीटों से मैदान में उतारा जाएगा.

वायनाड से एनी राजा को बनाया उम्मीदवार

वर्तमान में कांग्रेस के शशि थरूर तिरुवनंतपुरम से सांसद हैं और राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं. अगर राहुल गांधी वायनाड से लड़ते हैं तो उन्हें सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा से चुनौती मिलेगी. 2019 के चुनाव में सीपीआई ने 4 उम्मीदवार उतारे, लेकिन वे कोई भी सीट नहीं जीत सकी थी.

केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से कांग्रेस को 15 सीटें मिली थी, जबकि 2019 में दो इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को मिली थी. सीपीआई (एम), केसी (एम) और आरएसपी ने 1-1 सीट जीती थी.

एनी राजा हैं CPI महासचिव डी राजा की पत्नी

सीपीआई की महासचिव डी राजा की एनी राजा पत्नी हैं. इसके पहले यह कयास लगाए जा रहे थे कि एनी राजा इस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं और अब एलडीएफ की घोषणा के बाद यह पुष्टि हो गई है कि इस सीट से एनी राजा को भाकपा ने मैदान में उतारा है.

बता दें कि सीपीआई इंडिया गठबंधन का घटक दल है. एलडीएफ के नेताओं का कहना है कि कांग्रेस जिस तरह से उत्तर भारत में घटक दलों या अन्य क्षेत्रीय पार्टियों को महत्व दे रही है. उस तरह से दक्षिण भारत में महत्व नहीं दे रही है. इस कारण केरल में कांग्रेस और सीपीआई का समझौता नहीं हुआ है. अब सीपीआई द्वारा उम्मीदवारों के ऐलान से कांग्रेस और भाकपा के बीच दरार साफ हो गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811