Let’s travel together.

बड़गांव में शव को मुक्तिधाम तक पहुंचाने नहीं है जाने का रास्ता पचास साल पुरानी मांग अधूरी

32

कांकेर। Kanker छत्तीसगढ़ के कांकेर जिला के ग्राम पंचायत बड़गांव की पचास साल से अधिक पुरानी मांग आज भी अपनी बाट जोह रहा है। सरकार ने लाखों रुपये खर्च कर मुक्तिधाम तो बनवा दिया। परन्तु मुक्तिधाम तक जाने का रास्ता बनाने को लेकर न तो ग्राम पंचायत ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासन के आला अफसर गंभीर है। ऐसे में लाखों रुपये खर्च कर मुक्तिधाम निर्माण करने का कोई औचित्य नही निकल रहा है। बारिश के दिनों में मुक्तिधाम तक पहुंचने वाले मार्ग पर किसान खेतों में फसल लगा देते हैं। जिसके चलते खेतों से होकर मुक्तिधाम तक पहुंचना सम्भव नहीं होता। ऐसे में कभी- कभी बारिश के दिनों में शव को कोटरी नदी के किनारे बरसते पानी मे जलाना मजबूरी होती है जो किसी चुनौती से कम नहीं होती।

कुछ समय बाद बारिश आ जायेगा जिसके बाद काम पूरा हो पाना सम्भव नहीं लग रहा। समझ से परे है कि पंचायत और सम्बंधित विभाग के अफसर इस सड़क निर्माण को लेकर क्यों गम्भीर नहीं हैं। कभी मनरेगा तो कभी पन्द्रह वित्त के नाम पर काम रुका हुआ है। बताना लाजमी होगा कि ग्राम पंचायत बड़गांव के वार्ड 03 में मुक्तिधाम तक जाने हेतु मार्ग नहीं है। मुख्य मार्ग क्रमांक 25 पर स्थित पुलिस थाना बड़गांव के निकट वार्ड 03 से मुक्तिधाम तक पहुंचमार्ग का निर्माण होना है। जिसकी दूरी लगभग छह सौ मीटर है, जो कि खसरा क्रमांक 104 में रकबा 0.2600 हेक्टेयर भूमि है। साथ ही लगभग तीन सौ मीटर तक रिहायसी इलाका होने के चलते मनरेगा से होना सम्भव नही है।

वार्ड तीन के पंच कमल ने बताया कि उक्त कार्य के लिए ग्राम पंचायत के जीपीडीपी में भी जोड़वाया गया है। पन्द्रह वित्त से कार्य करवाने हेतु पंचायत से प्रस्ताव भी पारित किया जा चुका है। बावजूद आगे की प्रक्रिया के प्रति कोई जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहा। कभी स्टिमेन्ट तो कभी टीएस तो कभी पीडीएफ अपलोड के नाम पर काम रुक जाता है। उक्त कार्य के प्रति न तो पंचायतकर्मी गंभीर है और न ही जिम्मेदार अफसर। ऐसे में बड़गांव की पचास साल पुरानी मांग अभी तक अधर पर लटकी हुई है। मजबूरन ग्रामीणों को नदी किनारे नदी के तट पर अंतिम संस्कार करना पड़ता है। बारिश के दिनों में शव को जलाना काफी चुनौती होती है। वार्ड के लोगों ने बताया कि विधायक अनूप नाग से मुलाकात कर उम्मीद जागी है कि काम शुरू होगा। यह सड़क बनने से वार्ड में आवागमन के बेहतर विकल्प खुलेंगे और मुक्तिधाम तक पहुंचने का आधा रास्ता तैयार हो जाएगा।

भले ही यह रास्ता पुलिस थाना के बगल से निकल कर मुक्तिधाम तक जाता है लेकिन यह रास्ता गांव में राजनीति का केंद्र बिंदु है।हरसाल इस सड़क निर्माण के स्वीकृति का हवाला देकर पंच,सरपंच चुनाव लड़ते है।और चुनाव जीतने के बाद अपना वायदा भूल जाते है।ऐसे में यह सड़क सिर्फ चुनावी मुद्दा बनकर रह गया है।ग्रामीण सड़क निर्माण की उम्मीद पर अपना वोट देते है।लेकिन समय बीतने के बाद ग्रामीणों की मांगों को दरकिनार कर दिया जाता है।

विधायक ने दिलाया भरोसा

ग्रामीण जब अफसरों के निष्क्रियता से परेशान हो गए तो वार्ड तीन के तमाम लोगो ने इसकी शिकायत क्षेत्रीय विधायक अनूप नाग से की। मामले को गंभीरता से देखते हुए विधायक ने तत्काल जनपद पंचायत सीईओ को काम शुरू करवाने के निर्देश दिए। अनूप नाग ने कहा कि निश्चित ही शव के अंतिम संस्कार के लिए समुचित मार्ग का निर्माण करवाया जाएगा। जल्द ही काम शुरू होने का दिलासा विधायक अनूप नाग ने ग्रामीणों को दिया है।विधायक अनूप नाग के आश्वासन से ग्रामीण काफी खुश हुए और उम्मीद जागी है कि जल्द ही निर्माण शुरू होगा औऱ वर्षो पुरानी मांग पूरी होगी।

जनपद पंचायत कोयलीबेड़ा सीईओ आशीष डे का कहना है कि तत्काल ग्राम पंचायत सचिव से बात करता हूं कि काम क्यों नही हो रहा है। प्रयास रहेगा काम जल्दी शुरू हो जाये।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

यात्री बस से पुलिस ने पकड़ी शराब एक आरोपी गिरफ्तार,क्षेत्र में नहीं रुक रही अवैध शराब की तस्करी     |     सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : बाल विवाह बच्चों के अधिकारों का हनन, कानून पर अमल के लिए किया दिशानिर्देश जारी     |     स्थानांतरण का लाभ नही मिल पा रहा अतिथि विद्वानों को     |     भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान का हुआ शुभारंभ     |     सीहोर में खाद के लिए कतार, किसान थके तो जमीन के कागजों को रखा कतार में     |     क्यों? देवनगर कालोनी में अल सुबह मची दहशत     |     Lady Justice Statue: ‘न्याय की देवी’ की सूरत बदली पर न्याय प्रणाली की सीरत भी बदलेगी?-अजय बोकिल     |     रीवा एयरपोर्ट लोकार्पण पर विशेष::विन्ध्य की उड़ान को लगे सुनहरे पंख!- राजेन्द्र शुक्ल     |     रोड की बदहाल के कारण रोज वाहन हो रहे हैं ज्यादातर खराब, एक ही दिन में पांच ट्रक के पहिए फूटे     |     जिला मुख्यालय सहित सभी मंडलों में शुरू हुई सक्रिय सदस्यता अभियान की शानदार शुरुआत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811