Let’s travel together.
nagar parisad bareli

श्री श्री रविशंकर ने कहा- प्राण प्रतिष्ठा सही समय और सही व्यक्ति द्वारा हो रही है

0 21

अयेध्या: अयोध्या (Ayodhya) स्थित राम मंदिर (Ram Mandir) में आगामी 22 जनवरी को होने वाले अभिषेक समारोह से पहले भगवान राम की नई मूर्ति गर्भगृह में रख दी गई है। हालांकि मूर्ति अभी ढकी हुई है और 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। वहीं, प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम पर उपजे राजनीतिक विवाद के बीच आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने समारोह के लिए चुने गए मुहूर्त (शुभ समय) के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया है। उन्होंने लोगों से एकता, विश्वास और राजनीतिक विभाजन से परे उत्सव मनाने का आग्रह किया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब तक गर्भगृह, आंतरिक पवित्र स्थान, पूरा हो जाता है, तब तक अभिषेक वास्तव में आगे बढ़ सकता है।

श्री श्री रविशंकर ने समारोह के लिए चुने गए मुहूर्त (शुभ समय) के बारे में चिंताओं को खारिज कर दिया और कहा कि कोई भी मुहूर्त कभी भी पूरी तरह से दोषरहित नहीं होता है। यदि आप कोई भी मुहूर्त निकाल लें, इसमें कुछ खामियां होंगी। यह विशेष उपयुक्त और शुभ है। उन्होंने कहा कि यह अच्छा मुहूर्त है और यह सही तरीके से सही व्यक्ति द्वारा हो रहा है। गर्भगृह पूरा है, मंदिर को पवित्र किया जा सकता है और प्राण प्रतिष्ठा की जा सकती है। श्री श्री ने कई ऐतिहासिक उदाहरणों का हवाला दिया कि आसपास के मंदिरों के पूर्ण निर्माण से पहले ही देवताओं की पूजा की जाती थी। उन्होंने रामेश्वरम में भगवान राम द्वारा शिव लिंग के अभिषेक और केदारनाथ और सोमनाथ के मामले का उल्लेख किया। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने भी पूर्ण निर्माण से पहले सोमनाथ में अभिषेक किया था।

उन्होंने कहा कि इस तरह का एक काम, इस तरह का एक महान क्षण, आपको लगता है, यह बिना किसी विवाद के चलेगा? उस पर कुछ विवाद होगा और कुछ लोग विवाद पर पनपते हैं। उन्हें यह पसंद है। इसलिए इस पर अधिक ध्यान देने लायक नहीं है। बेशक, कुछ लोग कहते हैं कि यह अधूरा मंदिर है। मैं कहूंगा कि प्राण प्रतिष्ठा करो। मैंने उनसे एक प्रश्न पूछा। देखिए, जब श्री राम ने रामेश्वरम में लिंग प्रतिष्ठा, शिव की प्राण प्रतिष्ठा की थी। उन्होंने पहले कोई निर्माण नहीं किया था। उन्होंने पहले प्राण प्रतिष्ठा की, फिर मंदिर में शिवलिंग के चारों ओर आया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811