Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रायसेन खेल स्टेडियम में लगभग तीन हजार बच्चों ने किया सामूहिक योग,डॉ.प्रभुराम चौधरी हुए शामिल

0 213

युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत है स्वामी विवेकानंद जी के आदर्श- विधायक डॉ चौधरी

रायसेन।स्वामी विवेकानंद जी के जन्मदिवस एवं राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जिले के सभी स्कूल-कॉलेजों, आश्रम-शालाओं सहित सभी शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय रायसेन स्थित खेल स्टेडियम में आयोजित किए गए जिला स्तरीय सामूहिक सूर्यनमस्कार कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा, नगर पालिक अध्यक्ष श्रीमती सविता सेन और कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा दीप प्रज्जवलन और स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया।


इसके उपरांत सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में राष्ट्रगीत वन्देमातरम् का गायन किया गया और स्वामी विवेकांनद जी की वाणी एवं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के संदेश का प्रसारण भी किया गया। खेल स्टेडियम में आकाशवाणी से प्रसारित कार्यक्रम के अनुरूप छात्र-छात्राओं, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और नागरिकों ने एक साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया और अनुलोम-विलोम, भ्रामरी एवं भ्रस्त्रिका प्राणायाम किया।


कार्यक्रम में विधायक डॉ चौधरी ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को पूरा देश युवा दिवस के रूप में मना रहा है। स्वामी विवेकानंद जी के आदर्श युवाओं को स्वाभिमान का पाठ पढ़ा कर युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन रहे हैं। आज भी उनका जीवन-दर्शन हम सभी का मागर्दशन कर रहा है। उन्होंने कहा कि शरीर को, मन को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रतिदिन सूर्य नमस्कार, प्राणायाम सहित अन्य योगासन जरूर करना चाहिए। योग से शारीरिक ही नहीं मानसिक विकास भी होता है। एकाग्रता और सीखने की क्षमता में वृद्धि होगी। विधायक डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी भारत को विश्व गुरू बनाने और वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने के लिए काम कर रहे हैं। हम सभी को भी मिलकर रायसेन को स्वच्छ और सुंदर बनाना है। विकास के हर मामले में रायसेन को पहले नम्बर पर लाना है।


जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। शारीरिक, मानसिक विकास के लिए प्रतिदिन सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करें। सूर्य नमस्कार से शरीर के बाहरी और भीतरी सभी अंगों का सम्पूर्ण व्यायाम होता है। सूर्य नमस्कार से शरीर न केवल स्वस्थ्य रहता है, बल्कि शरीर में नई चेतना और स्फूर्ति का संचार होता है। विद्यार्थी नियमित सूर्य नमस्कार करें तो उनकी कुषाग्रता में वृद्धि होगी जो लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने में सहायक होगी।

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सविता सेन ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, अपर कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे, एएसपी श्री कमलेश कुमार, एसडीएम श्री मुकेश सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एमएल राठौरिया सहित अन्य जनप्रनिधि, समाजसेवी, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

मैराथन के विजेता हुए पुरस्कृत

कार्यक्रम में विधायक डॉ चौधरी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष श्री मीणा द्वारा मैराथन के विजेताओं को मेडल और पुस्कार राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया। मैराथन में प्रथम स्थान रोहित शिल्पकार ने, द्वितीय स्थान शुभम लोवंशी तथा तृतीय स्थान पर संतोष कुमार ने प्राप्त किया। इनके अतिरिक्त अन्य धावकों तथ बालिकाओं को भी पुरस्कृत किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811