Let’s travel together.
nagar parisad bareli

वेस्टइंडीज में खेलने का पुराना अनुभव काम आएगा : आवेश खान

17

इंदौर। इंदौर के तेज गेंदबाज आवेश खान को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। करीब एक साल के अंतराल के बाद आवेश दोबारा टीम इंडिया में शामिल हुए हैं। यह रोचक संयोग है कि आवेश ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ ही की थी। उन्हें भरोसा है कि वे पुराने अनुभव का इस्तेमाल कर टीम इंडिया के लिए नई इबारत लिखेंगे।

उल्लेखनीय है कि आवेश ने वनडे पदार्पण 24 जुलाई 2022 को वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट आफ स्पेन में किया था। वहीं टी-20 मैचों में पदार्पण 20 फरवरी 2022 को कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही खेला था। आवेश ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 31 अगस्त 2022 को दुबई में हांगकांग के खिलाफ खेला था।

FAQs

यह सही है कि भारतीय टीम में एक साल बाद लौट रहा हूं। यह लंबा समय है। हालांकि इस दौरान मैंने काफी क्रिकेट खेला है। टीम से बाहर रहते हुए मुझे अपनी गलितयों पर ध्यान देने का समय मिला। मैंने उन कमजोरियों को सुधारने में वक्त बिताया है। अब भरोसा है कि मैं बेहतर प्रदर्शन के साथ टीम इंडिया में वापसी करूंगा।

मैंने अपनी फिटनेस पर बहुत मेहनत की है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण होती है। अब मैं पहले से ज्यादा फिट महसूस करता हूं। इसके अलावा मैंने अपना दिमाग शांत रखने पर भी काफी ध्यान दिया है। दबाव में क्षणों में मानसिक मजबूती काम आती है। यह दो ऐसे क्षेत्र हैं जिनपर मैंने काफी मेहनत की है। इसके अलावा अपनी गेंदबाजी पर भी लगातार ध्यान देता हूं।

वह घटना क्षणिक आवेश में हुई थी। हमने नजदीकी मुकाबला जीता था। उस गेंद से पहले मैं और अन्य खिलाड़ी दबाव में थे। जीत के उत्साह में मैंने हेलमेट फेंक दिया था। हालांकि बाद में मुझे महसूस हुआ कि वह गलत था। मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था। जीवन में ऐसे अनुभव आपको सिखाते हैं। भविष्य में अपने व्यवहार के प्रति मैं ज्यादा सतर्क रहूंगा।

मैंने अपनी लाइन लैंथ पर मेहनत की है। यह प्रयास किया है कि पिच पर एक ही स्थान पर गेंद का टप्पा रख सकूं। यह बहुत महत्वपूर्ण है। यदि गेंद पर गेंदबाज का नियंत्रण है तो कोई भी बल्लेबाज उसका सामना आसानी से नहीं कर सकता। इसके साथ ही गेंदबाजी में विविधता के लिए मैंने काफी प्रयास किया है। मुझे भरोसा है कि यह अभ्यास आगामी वेस्टइंडीज दौरे पर काम आएगा।

अभी मेरा पूरा ध्यान दलीप ट्राफी पर है। यह लाल गेंद क्रिकेट है और टी-20 में सफेद गेंद से मैच होगा। पहले मैच में मैंने चार विकेट चटकाए थे। यहां पिच थोड़ा स्लो है। मैं टीम को जिताने में अपनी भूमिका पर ध्यान देता हूं। इसमें विकेट लेना और रन रोकते हुए दबाव बनाना शामिल है। दलीप ट्राफी के बाद टी-20 क्रिकेट की तैयारी प्रारंभ करूंगा।

अभी कुछ सोचा नहीं है। यह वर्षा का मौसम है। मेरी प्राथमिकता इंदौर ही है। मगर यदि इंदौर में लगातार वर्षा जारी रही तो मैं बेंगलुरू में अभ्यास करूंगा। यहां इनडोर अभ्यास की सुविधा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811