Let’s travel together.
nagar parisad bareli

जिंदा मजदूरों को मृत बता दिया, 93 लाख का किया गमन

0 48

 

– शिवपुरी पुलिस ने दो पूर्व जनपद सीईओ सहित पांच लोगों पर किया धोखाधड़ी का मामला दर्ज

– श्रमिकों को मिलने वाली अनुग्रह राशि में 93 लाख का किया गबन

रंजीत गुप्ता शिवपुरी

शिवपुरी जनपद पंचायत में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें जिंदा श्रमिकों को मृत बता दिया गया और उनके नाम से 96 लाख रुपए की राशि निकाल ले गई। शिवपुरी जनपद पंचायत में हुए घोटाले की पर्ते एक शिकायत के बाद सामने आई। शिकायत हुई तो जिला प्रशासन के अफसर जागे और जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में जांच कराई गई। जिला पंचायत के सीईओ की अध्यक्षत में जांच कराने के बाद इस जांच में आए निष्कर्षों के बाद अब कोतवाली पुलिस में शिवपुरी जनपद के वर्तमान सीइओ गिर्राज शर्मा ने कोतवाली में पोहरी जनपद सीइओ गगन बाजपेयी के अलावा राजीव मिश्रा (मुरार ग्वालियर में पदस्थ), शैलेंद्र परमार तत्कालीन कंप्यूटर ऑपरेटर एवं लिपिक वर्ग-3 साधना चौहान व लता दुबे (शाखा प्रभारी) के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया है। शिवपुरी पुलिस एसडीओपी अजय भार्गव ने बताया कि कोतवाली पुलिस ने अभी धारा 420, 120बी के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि शिवपुरी जनपद पंचायत के वर्तमान सीईओ के पत्र के आधार पर यह मामला दर्ज किया है और पूरे मामले की विवेचना की जा रही है।

एक शिकायत के बाद मामला सामने आया, अब तक 26 मामले-

मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल द्वारा पंजीकृत श्रीमिकों को अंत्येष्टि व अनुग्रह सहायता दी जाती है। इस योजना में जिंदा श्रमिकों को शिवपुरी जनपद के अफसरों ने मृत बता दिया। इन श्रमिकों को मरा बताकर इनके नाम पर मिलने वाली राशि को दूसरे व्यक्तियों के खाते में डालकर राशि निकाल ली गई। इस योजना में शिवपुरी जनपद में 93.56 लाख रु. का गबन सामने आया है। जिला पंचायत सीईओ की अध्यक्षता में गठित समिति की जांच में रिपोर्ट में 26 हितग्राहियों के नाम पर केस बनाकर धांधली हुई है। जिंदा लोगों के नाम से इतना बड़ा गबन किया है। दो जनपद सीईओ को डिजिटल सिग्नेचरों से राशि निकली है। संबंधित शाखा की दो बाबू भी मामले में जिम्मेदार पाई गईं हैं। सिटी कोतवाली थाने में कम्प्यूटर ऑपरेटर, दो जनपद सीईओ और दो महिला बाबू के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है।

कम्प्यूटर ऑपरेटर ने महिला मित्र के खाते में डाले पैसे-

शिवपुरी जिले के इंदरगढ़ निवासी हरिओम शर्मा पुत्र रघुवर दयाल शर्मा को मृत बताकर उसकी पत्नी भारती शर्मा के खातें में 4 लाख 6 हजार रुपए कैनरा बैंक में भुगतान दर्शाया था। शिकायत की जांच कराई तो कम्प्यूटर ऑपरेटर शैलेंद्र परमार की महिला मित्र पलक शर्मा के खाते में भुगतान पाया गया। तत्कालीन सीईओ सृष्टि ने 15 दिसंबर 2022 की रिपोर्ट पर फिजिकल थाना पुलिस ने शैलेंद्र और पलक के खिलाफ धोखाधड़ी का अपराध पंजीबद्ध किया था। यह मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने इस मामले में जांच कमेटी बनाई। इसके बाद अब जांच कमेटी रिपोर्ट के आधार पर पूर्व में पदस्थ रहे दो पूर्व सीईओ सहित अन्य पर कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811