Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रूसी रेडियो स्टेशनों पर चला पुतिन का फर्जी संदेश क्रेमलिन ने हैकिंग का लगाया आरोप

25

रूस ने सोमवार को आरोप लगाया कि देश के कई रेडियो स्टेशनों को हैक कर लिया गया और उन पर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का फर्जी भाषण चलाया गया। इस भाषण में कीव से सैनिकों के हमले और यूक्रेन की सीमा से लगे तीन क्षेत्रों में आपातकालीन उपायों की घोषणा की गई थी। हैकिंग का ये मामला उस वक्त सामने आया है जब दक्षिण-पश्चिमी बेलगोरोद में घुसपैठ की कोशिशों के बीच रूसी और यूक्रेनी सेनाओं के बीच जमकर गोलाबारी हुई है। वहीं यूक्रेन ने भी दावा किया था कि वह रूस के खिलाफ एक लंबे जवाबी हमले की तैयारी कर रहा है। एमआईआर रेडियो स्टेशन ने कहा कि ये हैकिंग, जो पूरी तरह से नकली और उकसाने वाली थी, लगभग 40 मिनट तक चली।

क्या था संदेश?

ये नकली संदेश सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी समर्थन और नाटो द्वारा मिले हथियारों से पूरी तरह लैस यूक्रेनी सैनिकों ने सीमावर्ती कुर्स्क, बेलगोरोड और ब्रांस्क क्षेत्रों पर जबरदस्त आक्रमण किया है। राष्ट्रपति पुतिन से मिलते-जुलते आवाज में प्रसारित इस संदेश में इन तीन क्षेत्रों में मार्शल लॉ लगाने और नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर हटाने की घोषणा की गई है।

क्रेमलिन का जवाब

राज्य द्वारा संचालित एजेंसी आरआईए नोवोस्ती के मुताबिक क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि यहवास्तव में एक हैक था और स्थिति पूरी तरह काबू में है। वहीं बेलगोरोद क्षेत्र के प्रशासनिक केंद्र ने भी कहा कि ये संदेश पूरी तरह नकली था और इसका उद्देश्य शांतिपूर्ण बेलगोरोद के निवासियों में आतंक फैलाना था। बेलगोरोद के पड़ोसी वोरोनिश क्षेत्र ने भी अपने निवासियों को रेडियो प्रसारण में हैकिंग की चेतावनी देते हुए कहा कि चिंता करने की कोई वजह नहीं है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811