Let’s travel together.
nagar parisad bareli

कनाडा में निर्वासन का सामना कर रहे छात्रों के मामले में प्रगति कुछ को मिली राहत

19

 कनाडा में निर्वासन का सामना कर रहे भारतीय छात्रों के मुद्दे पर थोड़ी सफलता मिलती दिख रही है। सूत्रों के मुताबिक हाल ही में कुछ छात्रों को उनके निर्वासन नोटिस पर स्थगन आदेश मिला है। बता दें कि भारत लगातार इस मुद्दे पर कनाडा से बात कर रहा है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी अपने कनाडाई समकक्ष के साथ इस मामले को उठाया था। भारत ने कनाडाई अधिकारियों से बार-बार निष्पक्ष रहने का आग्रह किया गया, क्योंकि छात्रों की गलती नहीं थी।

क्या है मामला?

सूत्रों के मुताबिक, कुछ भारतीय छात्रों को कनाडा में कथित रूप से फर्जी प्रवेश पत्र जमा करने को लेकर निर्वासन की धमकी दी गई थी। लेकिन ये संख्या मीडिया में प्रचारित 700 से काफी कम है। इनमें से ज्यादातर छात्र 2017-2019 के दौरान कनाडा गये थे। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ ने वर्क परमिट हासिल किया, तो कुछ ने पढ़ाई जारी रखी। कनाडा सरकार का यह कदम स्वागत योग्य है, क्योंकि भारत ने लगातार उनसे मानवीय दृष्टिकोण अपनाने और छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखने की अपील की थी।

राहत मिलने की उम्मीद

भारत लगातार कनाडा के अधिकारियों के साथ इस मामले को उठाता रहा है। अप्रैल में विदेश मंत्रालय के सचिव ने अपनी यात्रा के दौरान इसे उठाया था। वहीं, टोरंटो में भारतीय कान्सुलेट, इनमें से ज्यादा छात्रों से मिल चुके हैं। बता दें कि ज्यादातर छात्र टोरंटो में ही रहते हैं। इस दौरान कनाडा के अधिकारियों से बार-बार निष्पक्ष रहने और मानवीय दृष्टिकोण अपनाने का आग्रह किया गया क्योंकि इसमें छात्रों की कोई गलती नहीं थी। दूसरी ओर कनाडाई प्रणाली में भी कुछ खामियां थीं, जिसके कारण छात्रों को वीजा मिल गया और एडमिशन की अनुमति दी गई। इसी वजह से कनाडाई सांसदों ने छात्रों का समर्थन किया है। कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी छात्रों के साथ उचित और न्यायपूर्ण व्यवहार की जरूरत पर बल दिया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811