Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मथुरा-वृंदावन प्रयागराज शिर्डी की उड़ान भरेंगे मध्य प्रदेश के बुजुर्ग 21 मई से शुरू होंगी हवाई यात्राएं

15

भोपाल। चुनावी वर्ष में मध्य प्रदेश सरकार 65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को हवाईजहाज से मथुरा-वृंदावन, प्रयागराज, शिर्डी, गंगासागर की यात्रा कराएगी। यात्रा 21 मई से शुरू होकर 17 जुलाई तक चलेगी। राज्य शासन ने 25 जिलों के कलेक्टरों से यात्रा की तैयारी शुरू करने को कहा है। एक जिले से 32 बुजुर्ग यात्रा पर जा सकेंगे। इससे अधिक आवेदन आने पर कम्प्यूटराइज्ड लाटरी निकाली जाएगी। यात्रा के दौरान बुजुर्ग को निजी सहायक ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 29 दिसंबर, 2022 को बुजुर्गों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने की घोषणा की थी। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग ने गुरुवार को नियम और यात्रा की समय सारणी जारी कर दी है। हवाई जहाज से यात्रा के लिए एक परिवार से एक ही आवेदन लिया जाएगा। यहां तक कि पति-पत्नी भी एक साथ नहीं जा सकेंगे। वायुयान में 32 यात्रियों की देखरेख के लिए एक अनुरक्षक (सरकारी कर्मचारी) रहेगा। यात्रा के लिए सरकार ने आरआरसीटीसी से अनुबंध किया है।

15 दिन पहले मिलेंगे एयर टिकट

यात्रियों को यात्रा से 15 दिन पहले एयर टिकट जारी किए जाएंगे। उन्हें वायुयान के डिपार्चर टाइम से तीन घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचना होगा। यात्रा की पूरी जिम्मेदारी आइआरसीटीसी की होगी, वह तीर्थस्थल पर भोजन, चाय, नाश्ते, हवाई अड्डे से लाने-ले जाने, ठहरने की व्यवस्था करेगा, पर हवाई अड्डा और वायुयान में भोजन या नाश्ता नहीं देगा। यात्रियों को एक दिन में दो मिनरल वाटर की बोतलें मिलेंगी। यात्रियों का चयन जिले के कलेक्टर करेंगे। जिस हवाई अड्डे से यात्रा प्रारंभ होगी, उसी पर वापस छोड़ने का जिम्मा जिला प्रशासन का होगा।

अधिक सामान तो खुद दें शुल्क

यात्रियों का चेक इन बैग 15 किलो और हैंड बैग 115 सेंटीमीटर आकार से बड़ा हुआ, तो एयरलाइन अतिरिक्त सामान शुल्क लेगा, जो यात्री को खुद देना पड़ेगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को ओरिजनल आधार कार्ड रखना होगा।

यात्रा की समयसारणी

कब — कहां से कहां — कहां से पकड़ेंगे जहाज

21 मई — भोपाल से प्रयागराज — भोपाल

23 मई — आगर-मालवा से शिर्डी — इंदौर

25 मई — बैतूल से मथुरा-वृंदावन — भोपाल

26 मई — देवास से शिर्डी — इंदौर

03 जून — खंडवा से गंगासागर — इंदौर

04 जून — हरदा से प्रयागराज — भोपाल

06 जून — मंदसौर से शिर्डी — इंदौर

08 जून — नर्मदापुरम से मथुरा-वृंदावन — भोपाल

09 जून — नीमच से शिर्डी — इंदौर

15 जून — बड़वानी से गंगासागर — इंदौर

16 जून — इंदौर से गंगासागर — इंदौर

18 जून — दमोह से प्रयागराज — भोपाल

19 जून — बुरहानपुर से गंगासागर — इंदौर

19 जून — रतलाम से शिर्डी — इंदौर

20 जून — शाजापुर से शिर्डी — इंदौर

22 जून — सागर से मथुरा-वृंदावन — भोपाल

23 जून — खरगोन से गंगासागर — इंदौर

23 जून — उज्जैन से शिर्डी — इंदौर

02 जुलाई — विदिशा से प्रयागराज — भोपाल

03 जुलाई — आलीराजपुर से शिर्डी — इंदौर

04 जुलाई — राजगढ़ से मथुरा-वृंदावन — भोपाल

06 जुलाई — सीहोर से मथुरा-वृंदावन — भोपाल

07 जुलाई — धार से शिर्डी — इंदौर

16 जुलाई — रायसेन से प्रयागराज — भोपाल

19 जुलाई — झाबुआ से शिर्डी — इंदौर

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811