Let’s travel together.
nagar parisad bareli

क्यों नहीं कहते ‘हैप्पी गुड फ्राइडे’ इसके पीछे का कारण जानें

23

Good Friday 2023: ईसाई समुदाय का शुभ दिन गुड फ्राइडे 7 अप्रैल को मनाया जा रहा है. गुड फ्राइडे हर साल पूरी दुनिया में ईसाई समुदाय द्वारा मनाया जाता है. ईसाई समुदाय के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक, गुड फ्राइडे को मानवता के लिए यीशु मसीह के बलिदान के दिन के रूप में मनाया जाता है.

हालांकि, भले ही इसे गुड फ्राइडे कहा जाता है लेकिन यह खुशी का दिन नहीं है. इसलिए इस दिन किसी को भी ‘हैप्पी गुड फ्राइडे’ कहकर अभिवादन न करें. गुड फ्राइडे कहने के बाद भी यह खुशी का दिन क्यों नहीं है? जानें

गुड फ्राइडे पर क्या हुआ?

माना जाता है कि इस दिन ईसा मसीह ने मानवता के पापों का प्रायश्चित करने के लिए अपने प्राणों की आहूति दी थी. रोमन सैनिकों द्वारा उनका मजाक उड़ाया गया और बेरहमी से पीटा गया और उसके बाद गुड फ्राइडे के दिन, कलवरी पर्वत पर यीशु को सूली पर चढ़ाया गया. हालांकि, विभिन्न कारणों से इसे गुड फ्राइडे कहा जाता है. कारण बताते हुए कई सिद्धांत हैं. एक सिद्धांत कहता है कि इसे गुड फ्राइडे के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यीशु मसीह ने मानवता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था. कुछ का मानना ​​है कि गुड इन गुड फ्राइडे वास्तव में ईश्वर को संदर्भित करता है.

इस दिन किसी का अभिवादन ‘हैप्पी गुड फ्राइडे’ कहकर क्यों नहीं करना चाहिए?

गुड फ्राइडे पूरी दुनिया में ईसाई समुदाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है. हालांकि, अपने दोस्तों को गुड फ्राइडे की शुभकामनाएं नहीं देनी चाहिए, क्योंकि यह वास्तव में ईसा मसीह को सूली पर चढ़ाए जाने का दुखद दिन है. इसके बजाय, कहते हुए संदेश भेज सकते हैं – कि आपका गुड फ्राइडे धन्य हो. ऐसा माना जाता है कि Jesus Christ दुनिया से बहुत प्यार करते थे और हम उन लोगों की रक्षा करना चाहते थे जो उन पर विश्वास करते हैं, क्योंकि उन्होंने दूसरों को नाश होने से बचाने के लिए अपने इकलौते बेटे की बलि दे दी. इस दिन, ईसाई चर्च में सेवा करने के लिए जाते हैं और ईसा मसीह ने मानवता के लिए जो बलिदान दिया था, उसे याद करते हैं. कुछ तो शोक के दिन को मनाने के लिए खाने से भी परहेज करते हैं.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811