Let’s travel together.
nagar parisad bareli

टोल टैक्स में हुई 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर सफर होगा मंहगा

19

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे के जरिए मुंबई से पुणे जाने वाले यात्रियों को अब अपना सफर मंहगा पड़ेगा। दरअसल एक अप्रैल से मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टोल टैस्क में बढ़ोतरी की जा रही है।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स को 18 प्रतिशत बढ़ा दिया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

टोल टैक्स में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी

एमएसआरडीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि हालांकि टोल में सालाना छह प्रतिशत की वृद्धि होती है, लेकिन इसे हर तीन साल के बाद लागू किया जाता है।

इसलिए इस साल एक्सप्रेसवे पर 18 प्रतिशत की टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। साल 2020 में टोल टैक्स बढ़ाया गया था।

कितनी होगी जेब ढीली

एक अप्रैल से टोल टैक्स में होने वाले इजाफे के चलते कार और जीप जैसे चार पहियां वाहनों के लिए मौजूदा 270 रुपये के बजाय 320 रुपये देने होंगे।

वहीं, मिनी बस और टेम्पो जैसे वाहनों के लिए मौजूदा 420 रुपये के बजाय 495 रुपये होगा। दो-एक्सल ट्रकों के लिए टोल मौजूदा 585 रुपये से बढ़कर 685 रुपये हो जाएगा। बसों के लिए यह 797 रुपये से बढ़कर 940 रुपये हो जाएगा।

2030 तक नहीं होगा बदलाव

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स की बढ़ी हुईं कीमतें 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी। बढ़ी हुईं कीमतों के चलते थ्री-एक्सल ट्रकों को 1,380 रुपये के बजाय 1,630 रुपये और मल्टी-एक्सल ट्रकों और मशीनरी-वाहनों को मौजूदा 1,835 रुपये के बजाय 2,165 रुपये का भुगतान करना होगा।

हालांकि अधिकारियों ने कहा कि टोल 2030 तक समान रहेगा क्योंकि 2026 में तीन साल बाद कोई संशोधन नहीं होगा।

2022 में हुआ था चालू

मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे लगभग 95 किमी लंबा है और छह लेन वाला एक्सप्रेसवे 2002 में पूरी तरह से चालू हो गया था।

टोल पांच टोल प्लाजा पर एकत्र किया जाता है, जिनमें से खालापुर और तालेगांव मुख्य हैं। मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से रोजाना करीब डेढ़ लाख वाहन गुजरते हैं।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811