Let’s travel together.
nagar parisad bareli

सर्दियों में रोज खाली पेट आंवले का मुरब्बा खाने से बीमारिया होगी दूर 

15

आंवले में कई सारे औषधीय तत्व पाए जाते है. आयुर्वेद में आंवले को वरदान माना गया है. कहा जाता है कि रोजाना एक आंवले का सेवन करने से तमाम समस्याओं से बचा जा सकता है. लेकिन आंवला काफी खट्टा होता है, इसलिए इसका सेवन हर कोई नहीं कर पाता. ऐसे में आंवले का मुरब्बा (Amla Murabba) बेहतर विकल्प है. आंवले का मुरब्बा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है या आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं. कहा जाता है कि रोजाना खाली पेट अगर एक आंवले का मुरब्बा खाया जाए तो सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं और शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है.

इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करता

आंवले में विटा​मिन सी प्रचुर मात्रा में होता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. रोजाना इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में शरीर का मौसम के असर से होने वाली तमाम बीमारियों से बचाव होता है. शरीर कई तरह के संक्रमणों से बचा रहता है.

खून की कमी दूर करता

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें रोजाना एक आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसे नियमित रूप से खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और एनीमिया जैसी समस्या से बचाव होता है.

गैस एसिडिटी से छुटकारा

जिन लोगों को गैस और एसिडिटी या पाचन से जुड़ी किसी तरह की समस्या है, वे अगर रोजाना खाली पेट आंवला खाएं तो ये समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है. इसके अलावा आंवला विटामिन ए, सी, ई से भरपूर होता है. ऐसे में इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये रक्त शोधक होता है, साथ ही बढ़ती उम्र के असर को रोकता है.

हार्ट के लिए अच्छा

आंवला हार्ट से जुड़ी तमाम समस्याओं को भी रोकने में सक्षम है. इसमें क्रोमियम, जिंक और कॉपर की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है. इसके सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल घटता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ये रक्तवाहिकाओं की सूजन को कम करने में भी लाभकारी माना जाता है. ऐसे में आंवले के मुरब्बे के सेवन से हार्ट से जुड़ी तमाम समस्याओं का रिस्क कम होता है.

गर्भावस्था में उपयोगी

कहा जाता है कि अगर गर्भवती महिला रोजाना खाली पेट एक आंवले का मुरब्बा खाए तो ये उसके और उसके बच्चे दोनों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. बाल गिरनी की समस्या नियंत्रित होती है और आंखों की रोशनी बेहतर होती है. साथ ही शरीर में खून की कमी नहीं होती.

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811