Let’s travel together.
nagar parisad bareli

विश्व ओजोन दिवस पर आयोजित चित्रकला के प्रतियोगियों को भी किया गया पुरस्कृत

0 97

 

विदिशा। विश्व ओजोन दिवस पर शहर के शेरपुरा स्थित कन्याशाला हाई सेकेंडरी स्कूल में में विश्व ओजोन दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में एस एटीआई रसायन विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ आर एन शुक्ला एवं पर्यावरणविद मनोज पांडे खासतौर से आमंत्रित थे। कार्यक्रम का विषय ओजोन स्तर एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर वैज्ञानिक व्याख्यान का आयोजन किया गया।

डॉ आर एन शुक्ला एवं मनोज पांडे ने स्कूली छात्राओं को अपने उद्बोधन में कहा कि जिस प्रकार ओजोन लेयर को हम सब क्षति पहुंचा रहे हैं उससे हमारा मानव जीवन संकट के दौर से गुजर रहा है। अब जरूरत इस बात की है कि हम वनों की अंधाधुंध कटाई केमिकल प्लास्टिक आदि का उपयोग कम करें क्योंकि यही सब चीजें हमारे जीवन को घातक हैं । वक्ताद्वय के मुताबिक कोरोना काल के समय जिस प्रकार से सारा जीवन चक्र और मशीनरी एकदम से थम चुकी थी तब ओजोन लेयर का डैमेज भाग भर चुका था जो हमारे लिए बड़ी खुशी की बात थी और इस बात से यह भी स्पष्ट हो चुका था कि मानव जाति ही ना केवल जमीन पर बल्कि आकाश में भी प्रदूषित माहौल को पैदा करने के लिए दोषी है।

इस दौरान स्कूली छात्राओं की एक चित्रकला प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें ओजोन स्तर एवं पर्यावरण संरक्षण पर छात्राओं से पेंटिंग बनवाई गई। जिसमें छात्राओं को प्रथम द्वितीय तृतीय पुरस्कार दिए गए तो वही सभी शामिल छात्रों को सांत्वना पुरस्कार के रुप में अतिथियों द्वारा प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए।
कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य श्रीमती लता गुप्ता एवं मीना पुरोहित ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया । अपने स्वागत भाषण मैं शरद शर्मा ने दोनों अतिथियों का परिचय देते हुए उनके सेवा कार्यों से छात्राओं को प्रेरणा लेने के लिए संबोधित किया गया। कार्यक्रम का आभार रीना जैन ने प्रकट किया। कार्यक्रम के संयोजक अमित कुमार देवलिया की मुख्य भूमिका भी सराही गई । इस आयोजन में श्रीमती सीमा सक्सेना,प्रेमलता रैकवार, अरुणा तिवारी, निमिषा शेवडे , डॉक्टर योगानंद झा एवं समस्त स्टाफ की गरिमामयी उपस्थिति थी ।
न्यूज़ सोर्स-डा योगानन्द झा, लेक्चरर एवं कार्यक्रम के व्यवस्थापक कन्या उ. मा. विद्यालय शेरपुरा,विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811