Let’s travel together.

साँची जनपद के गांव भी आये हलाली डेम की बाढ़ में ,सांची तहसीलदार ने सम्हाला मोर्चा

0 162

देवेंद्र तिवारी सांची रायसेन

बेतवा ने तो अपना तांडव मचाया ही था कि हलाली डेम ने भी कोई कौर कसर नहीं छोड़ी हलाली डेम के पानी फैलाव की चपेट में भी नींनोद सरार जैसे अन्य गांवों में बाढ़ ने तांडव मचा दिया है । लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने व भोजन व्यवस्था जुटाने मोर्चा सम्हाल लिया है तथा डाक्टरों की टीम बुलाई गई एवं ग्रामीणों का परीक्षण कराया गया ।


जानकारी के अनुसार जहां क्षेत्र भर में बेतवा ने तांडव मचा रखा है तथा हर जगह पानी पानी नजर आ रहा है तो बेतवा की बाढ ने सड़कों पर भी कब्जा जमा रखा है । भोपाल विदिशा रायसेन की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है पुलिस ने वाहनों को बाढ़ ग्रस्त मार्ग पर घुसने से पूरी तरह रोक लगा दी है जिससे नगर में वाहनों की क ई किमी लंबी कतार लग गई है वहीं भारी बारिश से नगर के घरों में पानी भर गया जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया इस कठिन दौर से गुजरने नगर वासियों ने सहायता का बीड़ा उठाया इनमें नगर परिषद अध्यक्ष सहित सीएमओ पार्षदों ने पीड़ित नगर वासियों को को भोजन व्यवस्था जुटाने कदम उठाए तथा बाढ़ पीड़ितों को सुबह दोपहर शाम नाश्ता भोजन के पैकेट अध्यक्ष पप्पू रेवाराम के नेतृत्व में बांटे गए तथा पीड़ित परिवारों को दिलासा दिलाई ।

वहीं दूसरी ओर नगर में बाढ़ की त्रासदियां झेल रहे छोटे बड़े वाहन चालकों व यात्रियों को नगर के अनेक समाज सेवी आगे बढ़े तथा उन्हें नाश्ता भोजन पानी आदि की निःशुल्क व्यवस्था जुटाई इनमें शामिल शैतान सिंह लोधी महाबोधि सोसायटी के प्रभारी भंते वानगल विमलतिस्स थैरो एवं सौसायटी के कर्मचारियों सहित पूर्व अध्यक्ष बलराम मालवीय कमल किशोर पटेल विवेक तिवारी सहित अनेक समाज सेवियों ने बीडा उठाया तथा बाढ़ में नगर में ठहरे लोगों को निशुल्क व्यवस्था जुटाई गई वहीं पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह रातदिन सतर्क बना रहा तथा लोगों की सुरक्षा में तैनात दिखाई दिया ।

वाहनों को बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में जाने से पहले ही नगर के मुख्य चौराहे पर मुस्तैद पुलिस रोक देती है । जिससे वाहन चालक सुरक्षित रहे । वहीं जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाले दीवानगंज क्षेत्र में नायब तहसीलदार श्रीमती नियति साहू ने मोर्चा संभाला हलाली डेम की बाढ़ की चपेट में आने से वहां तबाही का मंजर दिखाई दिया उन्होंने अपने दलबल सहित पहुंच कर तत्काल सर्वे कार्य शुरू कर दिया तथा बाढ़ ग्रस्त लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया एवं उनके भोजन नाश्ता व्यवस्था जुटाई गई साथ ही श्रीमती साहू ने बाढ़ग्रस्त लोगों का स्वास्थ्य टीमें बुलाकर स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया तथा उन्हें दवाये वितरित कराई गई जिससे किसी प्रकार की बीमारी न फैल सके एवं सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए ।इन सब के बावजूद श्रीमती साहू लगातार अभी पग्नेश्वर मेढकी तो कभी मढा मढवाई तो सांची में बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का जायजा लेते दिखाई दीं । बाढ़ से प्रभावित लोगों के साथ जहां प्रशासन के लोग मदद में जुटे रहे तो नगर के समाजसेवी भी पीछे नहीं दिखाई दिए तथा लगातार उनसे संपर्क में बने रहे ।

इतना ही नहीं इस मुश्किल घड़ी में नगर के व्यवासायी भी उनको मदद करते दिखाई दिए हालांकि अब धीरे धीरे बाढ़ का पानी उतरता दिखाई दे रहा है नगर में लगातार समाजसेवी अपनी सेवा भावना से इस मुश्किल घड़ी में साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं । इसके पश्चात नायब तहसीलदार श्रीमती साहू बाढ़ प्रभावित क्षेत्र नोनाखेडी पहुंची जहां उन्होंने ग्रामीणों से चर्चा की तथा उन्हें सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी ।इन दिनों नोनाखेडी गांव को बेतवा की बाढ़ ने चारों ओर से घेर लिया है ।तब श्रीमती साहू अपने दलबल सहित गांव के लोगों के बीच नाव से बैठकर पहुंची । तथा इस अवसर पर उन्होंने गांव वालों को भोजन के पैकेट वितरित किए तथा महिलाओं से कुशल क्षेम पूंछी एवं नौनिहालों को भी उन्होंने दुलार किया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

खाद नहीं मिलने से परेशान किसानों ने एसडीएम के दरबार में लगाई गुहार     |     छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने के लिए विभिन्न विभाग बनाएं कार्ययोजना – डॉ गौरव सिंह     |     कलेक्टर गौरव सिंह की सदाशयता,अख्तर हुसैन के उपचारार्थ दी आर्थिक सहायता     |     चुप्पी का फैलना कम ख़तरनाक़ नहीं होता- राजेश बादल     |     21 जून को हर साल दोपहर के 12 बजे परछाई भी साथ छोड़ देती है,कर्क रेखा पॉइंड बना सेल्फी पॉइंट.     |     पीएम श्री शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दीवानगंज में योग कार्यक्रम आयोजित     |     हार थाली में मिलेट्स हों शामिल- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     पर्यावरण के बीच आंतरिक शांति के लिये हुए इकट्ठा, योग के महत्व को समझा     |     डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने और डिजिटल जिला बनाने के निर्देश     |     भीषण गर्मी में प्यास बुझाने कुएं पर गए युवक का पैर फिसला,कुएं में गिरने से हुई दर्दनाक मौत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811