Let’s travel together.

गर्मी में सावधानी बरतना जरूरी:रायसेन में सूरज का रौद्र रूप

0 74

-झुलसाने वाली धूप से लोग हलकान, पारा पहुंचा 43 डिग्री के पार

शिवलाल यादव

रायसेन।रायसेन शहर सहित जिलेभर में इन दिनों झुलसाने वाली गर्मी पड़ रही है। घर से बाहर निकलने में लोगों के पसीने छूट रहे हैं। दिन बढ़ने के साथ साथ गर्मी का कहर भी बढ़ते जा रहा है। हर दिन पारे में उछाल दर्ज किया जा रहा है। सोमवार को अधिकतम पारा 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। रोजना तेज धूप गर्मी से लोग हलकान हो रहे है। वहीं उनके स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा है।

बुधवार 11 मई को सुबह से तेज गर्मी महसूस हो रही है। वहीं पिछले एक सप्ताह में तापमान लगातार बढ़ रहा है। सूरज अपना कहर बरपा रहा है। जिसके कारण दिन में ज्यादा गर्मी पड़ने लगी है। वहीं गर्मी के कारण शीतल पेय पदार्थों की बिक्री दोगुने बढ़ गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ एसएस तोमर के अनुसार मई माह में गर्मी और अधिक बढ़ सकती है, ऐसे में लोगों की हालत खराब होने लगी है। लोग बताते है कि जिस तरह की गर्मी इस वर्ष है, पिछले साल इस तरह की गर्मी नहीं पड़ी थी। कल शनिवार को सुबह से ही सूरज की तपन ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया था। दोपहर होने के बाद गर्मी और बढ़ गई, शाम 6 बजे तक मौसम में गर्माहट रही। वहीं आज सुबह से तेज उमस महसूस हो रही है।
तेज गर्मी से आएदिन लोग हो रहे बीमार,….
सर्दी-खांसी, वायरल फीवर, सिर दर्द से पीड़ित मरीजों की संख्या अस्पताल में बढ़ने लगी है। डाक्टरों का कहना है कि ऐसे मौसम में एहतियात बरतना बेहद जरूरी हो गया है। तेज धूप से आने के बाद तुरंत एसी व कूलर में न जाएं, फ्रिज का ठंडा पानी रुक कर पिए,सीधे तेज धूप में जाने से बचना चाहिए, वरना यह सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

जिला अस्पताल में पदस्थ स्वास्थ्यमेडिकल आफीसर डॉ यशपाल सिंह बाल्यान, डॉ एमएल अहिरवार ने बताया कि ऐसे मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। दही खाने से पेट भी सही रहता है। इस मौसम में दही से बनी चीजें स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी रहती हैं। छाछ पानी की कमी को पूरा करता है। साथ ही उससे मन अच्छा हो जाता है। धूप में निकलने से पहले मुंह को गमछे या साफ कपड़े से बांध लें। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे।सावधानी बरतना जरूरी है, लापरवाही से स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

28 साल बाद आराेपित को पकड़ा, चोरी के मामले में था फरार     |     ग्वालियर में दिल दहला देने वाली घटना, चार दिन की पोती को दादी ने गला घोंटकर मार डाला     |     डिप्टी रेंजर ने वन चौकी में फांसी लगाकर दी जान, कारण की तलाश     |     सड़क पार कर रहे बुजुर्ग को ट्रक ने टक्कर मारी, मौत     |     दतिया के दुरसड़ा थाने के प्रधान आरक्षक को लोकायुक्त टीम ने 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा     |     बसपा प्रमुख मायावती की मध्य प्रदेश में पहली चुनावी सभा शुक्रवार को रीवा में     |     लोकायुक्त की बड़ी कार्रवाई, हेड कांस्टेबल को 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा..     |     पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में झुलसे युवक की इलाज के दौरान हुई मौत, केमिकल मिक्सिंग के समय हुआ था ब्लास्ट..     |     किसान की बेटी का यूपीएससी में चयन, लक्ष्य के लिए बनाई इंटरनेट मीडिया से दूरी     |     होइए वही जो राम रचि राखा… कैसरगंज से टिकट के सवाल पर बोले बृजभूषण शरण सिंह     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811