Let’s travel together.
nagar parisad bareli

दिल्ली में खत्म हो जल संकट… SC ने कहा- दिल्ली-हरियाणा-हिमाचल के साथ केंद्र सरकार करे बैठक

0 20

दिल्ली में पानी की किल्लत पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया. शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार को आपातकालीन बैठक करने का आदेश दिया. कोर्ट ने कहा कि 5 जून को सभी पक्ष (केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली सरकार) इस पर इमरजेंसी बैठक करें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में पानी की समस्या का समाधान करना होगा. शीर्ष अदालत में हिमाचल प्रदेश सरकार ने कहा कि वह दिल्ली को पानी देने के लिए तैयार है. वहीं, हरियाणा सरकार ने पानी देने का विरोध किया. जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा और केवी विश्वनाथन की बेंच हरियाणा से अतिरिक्त पानी की मांग वाली दिल्ली सरकार की याचिका पर सुनवाई कर रही थी.

दरअसल, बीते दिनों दिल्ली सरकार ने अतिरिक्त पानी की मांग को लेकर याचिका डाली थी. शुक्रवार को दिल्ली सरकार ने देश की राजधानी में हरियाणा, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से एक महीने के लिए अतरिक्त पानी देने की याचिका लगाई थी. इसमें कहा गया था कि भीषण गर्मी में दिल्ली की पानी की जरूरत बढ़ गई है. याचिका में ये भी कहा गया था कि देश की राजधानी की जरूरत पूरा करना सबकी जिम्मेदारी है. इसके अलावा दिल्ली की दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने भी इस बाबत केंद्र सरकार को पत्र लिखा था.

केंद्र सरकार को लिखी चिट्ठी में आतिशी ने दिल्ली को अतिरिक्त पानी दिलवाने की अपील की थी. उन्होंने केंद्रीय जलमंत्री गजेंद्र शेखावत को पत्र लिखकर कहा था कि दिल्ली में भीषण गर्मी के कारण पानी की कमी हो रही है. हरियाणा से कम पानी आ रहा है. दिल्ली वालों को हीट वेव में ज्यादा पानी की ज़रूरत है. आतिशी ने अपनी चिट्ठी में केंद्र सरकार से हरियाणा या उत्तर प्रदेश से दिल्ली को अतिरिक्त पानी दिलवाने की अपील की थी.

पानी को लेकर CM केजरीवाल ने की थी BJP से अपील

दिल्ली में पानी की समस्या को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी से अपील की थी. उन्होंने कहा था कि BJP भारतीय जनता पार्टी हरियाणा और यूपी सरकार से बात कर के दिल्ली को पानी दिलाएं. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि ये राजनीति का नहीं मिलकर काम करने का समय है. उन्होंने कहा था कि इस भीषण गर्मी में दिल्ली में पानी की डिमांड बहुत बढ़ गई है और जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमें भी कमी कर दी गई है. हम सबको मिलकर इसका हल निकालना है.

दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच पानी की किल्लत

दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच कई इलाकों में पानी की समस्या हो गई है. पिछले कुछ दिनों से लोगों को लगातार पानी के लिए सफर करना पड़ रहा है. टैंकरों से लोगों को पानी पहुंचाया जा रहा है. टैंकरों से पानी लेते समय यहां जबरदस्त भीड़ हो जाती है. दिल्ली के सीएम ने कहा अगर बीजेपी हरियाणा और यूपी की अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दें तो हम बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे. इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है. इसके कारण देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811