Let’s travel together.

बापू ने नहीं कि थी महाभारत जैंसी पंचायती राज की कल्पना-हुलास साहू

0 87

सुरेन्द्र जैन धरसीवां

*बापू यानी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने ऐसी महाभारत जैंसी पंचायती राज व्यवस्था की कल्पना सपने में भी नही की थी जैसी कि आज एक गाँव ही नही अपितु समूचे छत्तीसगढ़ के कई गांवों में दिखाई दे रही है
यह कहना है हुलास साहू छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति के प्रदेश अध्यक्ष हुलास साहू का उन्होंने प्रदेशवासियों को पंचायती राज दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी ने ऐसी महाभारत पंचायती राज व्यवस्था की कल्पना नही की थी। जैसा कि आज एक गाँव ही नही अपितु छत्तीसगढ़ के कई गांवों में दिखाई दे रही है। हमने पंचायातों को जिस तरह की रणभुमि बना दिया है, जिससे पंचायती राज कानून व्यवस्था, प्रजातन्त्र तथा गांधी जी के नीतियों एवं विचारों का चीरहरण हो रही है। इनसे ग्रामीण समाज की एकता और अखंडता नष्ट हो गई है। छत्तीसगढ़ के अस्सी फीसदी गाँवों में पिछले चुनाव के बाद से राजनीतिक कौरवों और पांडवों में दुश्मनी बढ़ी है। गाँवों में गाँव की समस्याओं और विकास को भुला कर आये दिन महाभारत युद्ध की सिलसिला शुरू हो गई है।

महात्मा गांधी कहा करते थे कि भारत मूल रूप से गांव में बसता है, लोकतंत्र में पंचायती राज की अहम भूमिका है, ग्रामसभा सर्वोच्च होंगी तभी ग्रामीण विकास संभव होगा, आज छत्तीसगढ़ के गाँवों की दशा और दुर्दशा देख के पीड़ा होती है। आखिर क्यों है मुझे छत्तीसगढ़ की पीड़ा, हम सब छत्तीसगढ़ को अपने महतारी कहते और मानते है इसीलिए छत्तीसगढ़ महतारी के पौने तीन करोड़ बेटी बेटा के साथ हो रहे भ्रष्ट राजनैतिक षडयंत्र, पतन होते प्रजातंत्र को छत्तीसगढ़ महतारी के कायर बुजदिल, लाचार, गुलाम पुत्र नही है। हमारी आँखों के सामने छत्तीसगढ़ के गाँवों की जल, जंगल, जमीन और खनिज संपदा को भ्रष्टाचार द्वारा लुटता रहे। भ्रष्टाचार का दीमक सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ को अंदर ही अंदर खोखला कर रही है, अब तो हद हो गई एकदम निचले स्तर ग्राम पंचायातों में खूब भ्रष्टाचार हो रही है भ्रष्टाचारियो पर सख्त प्रहार बहुत जरूरी है ।

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण जनता बदलाव की राह देख रही है, एक दिन बदलाव होगा। सबको समझना जरूरी है कि हमे आगे क्या करना है अब सत्ता परिवर्तन में न उलझकर बहुत गहराई से समझना होगा कि यहां से छत्तीसगढ़ के गांवों को किधर जाना है *व्यवस्था परिवर्तन*

बुजुर्गों का कहना है कि जब बच्चा जवान हो जाये, गलत राह पर चलने लगे, तो उनकी गृहस्थी बसा देना चाहिए। आइए उसी तरह हमारी पंचायती राज व्यवस्था भी बहुत बिगड़ चुकी है, जवान पंचायती राज की गृहस्थी बसाने की तैयारी करें। 24 अप्रैल को पंचायती की जन्मतिथि है 28 बरस का हो गया अपना पंचायती राज, लड़का जवान हो जाता है तो उसकी गृहस्थी बसाने की चिंता होने लगता है ग्रामसभा से उसकी सगाई कर दें। पंचायती राज और ग्रामसभा की गृहस्थी बसाने पर दोनों की मिलन से पवित्र ग्रंथ स्वराज पैदा होगी। तब महान नेताओ की स्वराज की सपना यही से साकर होते देखेंगे। तब ग्रामीण कह सकते है – ” हमर गाँव, हमर पंचायत – हमर ग्रामसभा, हमर भविष्य ”

समिति के सचिव धर्मेन्द्र बैरागी ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था का जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को करना होगा पालन। आओं भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करें। अपने गाँव के समस्या जैसे रोड़, नाली, आवास योजना, शौचालय निर्माण के सहायता राशि के साथ ही साथ सफाई अभियान , पूर्ण शराबबंदी अभियान को तेज करें।छत्तीसगढ़ के गाँवो के समस्याओं को लेकर पंचायती राज से चुने हुए जनप्रतिनिधियों से लेकर सम्बन्धित अधिकारियों तथा मुख्यमंत्री, मंत्री तक को ज्ञापन देकर हल करने का प्रयास करें। छत्तीसगढ़ के गाँवों में समाजिक, राजनीतिक और पंचायातों में पंचायती राज व्यवस्था की उचित क्रियान्वयन के लिए संकल्प ले।

छत्तीसगढ़ ग्राम विकास एकता समिति के उद्देश्य है कि पूर्ण स्वराज के लिए प्रतिबद्ध, भ्रष्टाचार मुक्त पंचायत हमारी मांग नही हमारी जिद है।
छत्तीसगढ़ के पंचायतो में पंचायती राज व्यवस्था की उचित क्रियान्वयन हो, ग्रामसभा सर्वोच्च हो व सशक्त बनाये। आइए समिति से जुड़े तथा अपने अधिकार की बात करिए, भ्रष्ट लोगो के भरोसे न रहे तथा आप लोगो के लिए जनहित संगठन का मंच तैयार। हम सब संगठित होकर बदलाव के नया छत्तीसगढ़ का कीर्तिमान स्थापित करे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

भाजपा सरकार ने मप्र को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया-ज्योतिरादित्य सिंधिया     |     चुनावी फिजा को मोदीमय बनाने का प्रयास-अरुण पटेल     |     प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए समाचार पत्रों की अहम भूमिका -गोपाल राठौर     |     TODAY :: राशिफल शुक्रवार 26 अप्रेल 2024     |     टूटते – बिखरते परिवारों को जोड़ने में सफल हो रहा परिवार परामर्श केंद्र     |     बिजली केबल जमीन से मात्र 8 फिट उपर झूल रही,दुर्घटनाओ की आशंका     |     दीवानगंज के हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम पिछली साल से इस बार बढ़ा     |     साँची सहित क्षेत्र भर में उल्टी-दस्त का प्रकोप बढ़ा, स्वास्थ्य टीम हुई गठित      |     मतदान केन्द्रों पर आकर्षण का केन्द्र बने सेल्फी पाइंट, मतदान करने के बाद मतदाता ले रहे सेल्फी     |     बोरवेल खुला मिला तो खैर नहीं, जिले में एक ग्रामीण पर दर्ज हुई पहली एफआईआर     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811