Let’s travel together.
nagar parisad bareli

शिवपुरी में नवाचार: ट्रेनिंग लेने वाले मतदानकर्मियों का होगा ऑनलाइन टेस्ट, एप बनाया गया

0 101

– मतदान प्रक्रिया को आसान बनाएगा तैयार किया गया प्रश्रावली एप

– हर विधानसभा क्षेत्र में होगा प्रशिक्षण इसकेउपरांत ऑनलाइन टेस्ट लेंगे

 रंजीत गुप्ता शिवपुरी

शिवपुरी में जिला प्रशासन ने मतदान कर्मियों को चुनाव संबंधी प्रशिक्षण सही तरीके से ज्ञात हो इसके लिए एक नया एप तैयार किया है। इसके एप के जरिए मतदानकर्मियों का टेस्ट होगा। इस एप के माध्यम से मतदान दल में शामिल कर्मचारी पहली बार ऑनलाइन टेस्ट देंगे। इतना ही नहीं इस एप में 75 ऐसे प्रश्रों का समावेश किया गया है। जो चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया को सरल और सटीक बनाने में स्थाई रूप से नोट्स का काम भी करेंगे। प्रदेशभर में इस तरह के एप से प्रशिक्षण टेस्ट और जानकारी उपलब्ध कराने का यह नवाचार सिर्फ शिवपुरी में किया जा रहा है जो एक बड़ी उपलब्धि है।
शिवपुरी जिले में लोकसभा चुनाव 7 मई को होने हैं और चुनाव की तैयारियों में प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। 3 अप्रैल से 6 अप्रैल तक विभिन्न विधानसभा मुख्यालयों पर मतदान दलों में शामिल करीब 8500 कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। उससे पहले प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी व सीईओ जिला पंचायत उमराव सिंह मरावी के निर्देशन में एक नवाचार होने जा रहा है। जिला पंचायत के सीईओ और नोडल अधिकारी चुनाव प्रशिक्षण उमराव सिंह मरावी ने कहा कि शिवपुरी जिले में मतदान कर्मियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण बुधवार से शुरू होने जा रहा है। पहली बार हम एप के जरिए प्रशिक्षण उपरांत ऑनलाइन टेस्ट लेंगे जिसका परिणाम भी तत्काल मोबाइल पर ही मिलेगा। साथ ही मतदान प्रक्रिया से जुड़े सभी प्रश्रों के सही उत्तर भी मतदानकर्मी कभी भी इस लिंक के जरिये देख सकेंगे। इससे उन्हें मतदान प्रक्रिया की बारीकियों को समझने में मदद मिलेगी और वे और अधिक दक्ष होंगे।

एप में शामिल किए गए 75 प्रश्न-

जहां शासकीय हाई स्कूल नारही के प्राचार्य व विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर सुनील कुमार चौरसिया ने एक अनोखा एप तैयार किया है। जिसके ओर से मतदान दल में शामिल कर्मचारी पहली बार ऑनलाइन टेस्ट देंगे। इतना ही नहीं इस एप में 75 ऐसे प्रश्रों का समावेश किया गया है। जो चुनाव के दौरान मतदान प्रक्रिया को सरल और सटीक बनाने में स्थाई रूप से नोट्स का काम भी करेंगे। प्रदेशभर में इस तरह के एप से प्रशिक्षण टेस्ट और जानकारी उपलब्ध कराने का यह नवाचार सिर्फ शिवपुरी में किया जा रहा है जो एक बड़ी उपलब्धि है।

परिणाम भी तुरंत मिलेगा-

इस एप को तैयार करने वाले प्राचार्य चौरसिया ने बताया कि 3 अप्रैल से दो पालियों में होने वाले प्रशिक्षण के दौरान आखिरी के आधे घंटे में प्रशिक्षणार्थियों के मोबाइल पर एप की लिंक भेजी जाएगी और प्रविष्टि करते ही 75 प्रश्रों की प्रश्रावली स्क्रीन पर दिखाई देगी जिसमें पूरी मतदान प्रक्रिया से संबंधित सवाल शामिल किए गए हैं। प्रत्येक प्रश्र के चार उत्तर होंगे जिनमें से प्रशिक्षणार्थी एक जबाव को चुनेगा और अंत में सबमिट करते ही परिणाम मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा कि उसे 75 में से कितने अंक मिले। इतना ही नहीं सभी प्रशिक्षार्थियों में वह परिणाम के आधार पर किस स्थान पर रहा और मैरिट में आया है या नहीं यह भी दिख जाएगा। 3 अप्रैल से शुरू होने वाले प्रथम चरण के प्रशिक्षण में क्यूआर स्कैनर के माध्यम से प्रशिक्षणार्थियों का एक वाट्सएप ग्रुप भी तैयार होगा। साथ ही पहली बार हो रहे ऑनलाइन टेस्ट की पूरी जानकारी कंट्रोल सिस्टम पर रहेगी। परिणाम के साथ-साथ मैरिट सूची भी जारी होगी। जिसमें सबसे ज्यादा अंक लाने वाले प्रथम तीन प्रशिक्षणार्थियों को प्रशासन पुरस्कृत भी करेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811