Let’s travel together.
nagar parisad bareli

राइट टू ईट कानून उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में सरकार का क्रांतिकारी कदम : डॉ सबलोक

0 153

ग्राम कनेरादेव में लगा शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के एनएसएस छात्र इकाई का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर

धीरज जॉनसन की रिपोर्ट

सागर: शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्र इकाई का वार्षिक प्रशिक्षण शिविर ग्राम कनेरादेव में लगाया गया है।
उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक और महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ जी एस रोहित के निर्देशन में चल रहे इस प्रशिक्षण शिविर में एनएसएस की छात्र इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ दीपक जॉनसन द्वारा विभिन्न सत्रों में शारीरिक और बौद्धिक प्रशिक्षण के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों का भी प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों के माध्यम से दिया जा रहा है।


इसके तहत डॉ संदीप सबलोक, डॉ जयनारायण यादव,डॉ मनीष जैन ने विभिन्न विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के इस प्रशिक्षण शिविर में विश्व उपभोक्ता दिवस के अवसर पर बौद्धिक प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें उपभोक्ता संरक्षण और जागरूकता के क्षेत्र में सक्रिय सचेत संस्था के अध्यक्ष व सेल्फ वर्कर डॉ संदीप सबलोक ने शिविरार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राइट टू ईट कानून उपभोक्ता संरक्षण के क्षेत्र में भारत सरकार का क्रांतिकारी कदम है। इस कानून के तहत प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में शुद्ध और पौष्टिक भोजन प्राप्त करने का कानूनी अधिकार है। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक ग्रामीण और अशिक्षित वर्ग में जाकर उन्हें इस कानून का लाभ दिलाने और उपभोक्ता संरक्षण व जागरूकता के क्षेत्र में काम कर राष्ट्र व समाज की सेवा करें। उन्होंने मोबाइल फोन की बढ़ते उपयोग के साथ इससे जुड़े ठगी के तरीकों और उनसे बचने के उपाय भी छात्रों को बताए।
डॉ जयनारायण यादव ने राष्ट्र और समाज के प्रति सेवा के मूल्यों को रेखांकित किया वही डॉ मनीष जैन ने राष्ट्र के अच्छे नागरिक के रूप में पहचान बनाने के लिए एनएसएस को अच्छा माध्यम बताया।
कार्यक्रम का संचालन डॉ दीपक जॉनसन तथा आभार प्रदर्शन अनिल मेहरोलिया ने किया। इस अवसर पर शिविर में शामिल एनएसएस स्वयंसेवकों में बालमुकुंद अहिरवार, रवि बंसल, धर्मेंद्र अहिरवार,अंकित अहिरवार,अनिल अहिरवार,रोहित पटेल, लक्ष्मण पटेल, सत्यम साहू, सोहेब मोमिन, सौरभ पटेल, मोइन बहना, साहिल राइन, अंकित भाल्लवी, छोटू लोधी, रोहित सेन, शिवम बाल्मिक, आशीष कबीरपंथी,करन राठौर, सोमनाथ अहिरवार प्रमुख रूप से शामिल रहे।

न्यूज स्रोत:धीरज जॉनसन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811