Let’s travel together.

आज खुशनुमा रहेगा मौसम नहीं सताएगी गर्मी

26

 ग्वालियर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से इस बार नौतपा के तेवर ढीले बने हुए हैं। आंधी-वर्षा की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही राजस्थान में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश के ऊपर से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। एक साथ सक्रिय इन तीन मजबूत मौसम प्रणालियों के प्रभाव से अरब सागर से हवाओं के साथ आ रही नमी बादलों में बदल रही है। इसी कारण आंधी-वर्षा की स्थिति बनी हुई है। आज भी मौसम ऐसे ही खुशनुमा बना रहेगा और गर्मी परेशान नहीं करेगी।

जम्मू-कश्मीर में गत 23 मई और 26 मई को दो अलग-अलग पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए। इनके असर से 24 मई से ही शहर के मौसम में बदलाव आ गया।

रोज सुबह आंधी और बारिश से दिन की गर्मी गायब हो रही है। इसके चलते लोगों को राहत मिल रही है। जहां शनिवार को सुबह-सुबह 80 किमी की रफ्तार से हवाएं चली थीं, तो वहीं रविवार की सुबह 20 मिनट तक वर्षा की बौछारों ने शहर को भिगो दिया। इस दौरान 6.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। अभी तक जिले में बिना मानसून के सीजन के 50 मिमी वर्षा हो चुकी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार-रविवार की दरमियानी रात का पारा भी 22 डिसे दर्ज किया गया, जो औसत से 6.5 डिसे कम है। तापमान में गिरावट के चलते दोपहर के समय भी लोगों को घरों और आफिसों में एसी-कूलर चलाने की जरूरत नहीं पड़ी। पंखे की हवा से भी काम चलता रहा। दोपहर के ढाई बजे तक तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही बना रहा। इस बार नौतपा के तेवर भी ढीले बने हुए हैं। पश्चिमी विक्षोभ का असर आज भी बना रहेगा, जिसके कारण लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि आज ही जम्मू-कश्मीर में एक और विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से तीन जून तक गर्मी से राहत बनी रहेगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811