Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पुलवामा शहीदों की याद में 40 तुलसी के पवित्र एवं सुषमा स्वराज की याद में रोपे 11 विभिन्न प्रजाति के पौधे

0 358

श्रद्धांजलि देकर देश के वीरों को किया याद

विदिशा। पर्यावरण के लिए संकल्पित संस्था मुक्ति धाम सेवा समिति ने पुलवामा मैं शहीद हुए 40 सैनिकों की याद में 40 तुलसी के पवित्र पौधे रोपित करके अपने वीर सपूतों को याद किया वही देश की पूर्व विदेश मंत्री एवं विदिशा की सांसद रही सुषमा स्वराज की याद में 11 विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित कर उन्हें भी श्रद्धा सुमन अर्पित कर देश में इन सभी के योगदान को नमन करते हुए याद किया। पौधारोपण समारोह में बोलते हुए मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे ने कहा कि आज ही के दिन 3 साल पहले सीआरपीएफ के हमारे वीर जवानों ने देश के लिए शहादत दी थी जिसकी भरपाई तो हम कभी नहीं कर सकते हैं लेकिन उनकी यादों को हम हर समय अपने दिलों में अवश्य रखते हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम अपने वीर सपूतों के लिए कुछ कर तो नहीं सकते लेकिन उनकी याद को चिरस्थाई बनाने के लिए उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि पौधारोपण करके अवश्य दे सकते हैं जो हमें हर समय उनसे अपनापन बनाए रखने के लिए जरूरी होगा। इसलिए सोमवार को मुक्तिधाम के स्मृति उपवन में 40 तुलसी के पवित्र पौधों को रोपित किया गया वही विदिशा की सांसद रही देश की सुयोग विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की 70 वी जयंती पर 11 विभिन्न प्रजाति आम जामुन जामफल बिल्वपत्र आंवला अशोक वृक्ष रोपित करके अपनी सांसद को सभी ने याद किया।

इस अवसर पर मनोज पांडे ने कहा की सुषमा स्वराज का स्थान राजनीति में कोई ले नहीं सकता। उन्होंने कहा की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ना केवल एक अच्छी राजनेता थी बल्कि वह एक विचारक एक दर्शन शास्त्री और अद्भुत विलक्षण प्रतिभा की धनी थी। उनकी वाकपटुता उनका मिलनसार व्यवहार ही था की उनकी पार्टी के अतिरिक्त विपक्ष भी उनका बहुत सम्मान किया करता था। उन्होंने आगे कहा कि हमने एक ऐसे प्रखर वक्ता को असमय खो दिया है जिसकी रिक्तता कभी भरी नहीं जा सकती। गौरतलब है कि मुक्ति धाम सेवा समिति ने सुषमा जी के निधन पर ही मुक्तिधाम के एक मार्ग का नाम सुषमा स्वराज मार्ग के नाम पर रखा था और उसी समय अशोक वृक्ष को रोपित भी किया था। मुक्ति धाम सेवा समिति से जुड़े सारे पर्यावरण प्रेमियों ने उस मार्ग पर पहुंचकर उसी अशोक वृक्ष के नीचे उन्हें अपने श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान व्यापार महासंघ के संयुक्त मंत्री राजीव जैन गट्टू कायस्थ महासभा के संयोजक विमलेश सक्सेना लायंस क्लब के डिस्ट्रिक्ट कैबिनेट सेक्रेटरी राजकुमार सर्राफ एवं डॉ हेमंत विश्वास ने भी अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम के दौरान पुलवामा में शहीद हुए वीर जवानों एवं सुषमा स्वराज की याद में सभी ने 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

कोरोना सेवा कर्मी का मनाया जन्मदिन..

श्रीमंत माधवराव सिंधिया शासकीय जिला अस्पताल में पदस्थ मुकेश मालवीय जिन्होंने कोरोना जैसी विषम परिस्थितियों की तीनों लहरों में शहर को अपनी सेवाएं देने वाले शासकीय कर्मी मुकेश मालवीय का जन्मदिन भी हर्षोल्लास के साथ मनाया। उनके जन्मदिन पर भी मुक्तिधाम परिसर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर संस्था सचिव मनोज पांडे ने कहा कि मुकेश मालवीय ने जिस तरीके से कोरोना की तीनों लहरों में पूरे समय शहर के लोगों के स्वास्थ्य की चिंता में दिन रात एक कर दिया था ऐसे व्यक्ति का जन्मदिन हम लोग मना कर खुद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि समाज के लिए ऐसे किसी भी व्यक्ति के जन्मदिन को हमें सामूहिक रूप से मनाना चाहिए जिससे ऐसे व्यक्ति और जीवटता के साथ समाज की सेवा करते रहे।


कार्यक्रम के दौरान मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे राजीव जैन गट्टू लायन राजकुमार सर्राफ विमलेश सक्सेना डॉ हेमंत विश्वास मुकेश कुशवाहा आकाश सैनी सुधीर जैन हरिनारायण शर्मा माधव सिंह भदोरिया सत्येंद्र सिंह तोमर सत्यम सिंह तोमर प्रथम सिंह राजपूत आदि खासतौर से मौजूद थे।

न्यूज सोर्स::मनोज पाण्डे सचिव मुक्ति धाम सेवा समिति विदिशा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811