Let’s travel together.
nagar parisad bareli

गोवा में शिवाजी के बनाए मंदिर का जीर्णोद्धार, अन्य पुर्तगाली लक्ष्यों के लिए उम्मीद जागाई

24

पणजी| बिचोलिम-उत्तरी गोवा के नरवे में सप्तकोटेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार कार्य के बाद फिर से खुलने के साथ ही पुर्तगालियों द्वारा उनके 450 साल के शासन के दौरान नष्ट की गई अन्य ऐतिहासिक संरचनाओं के बारे में उम्मीदें जगी हैं।

सप्तकोटेश्वर, शिव का एक रूप, बारहवीं शताब्दी के आसपास कदंब वंश के राजाओं के प्रमुख देवताओं में से एक था। इतिहासकारों के अनुसार, इसे पुर्तगालियों द्वारा ध्वस्त कर दिया गया था और बाद में 1668 में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा इसका जीर्णोद्धार किया गया था।

छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज महाराष्ट्र के विधायक शिवेंद्र राजे भोसले शनिवार को इस मंदिर के उद्घाटन के मौके पर मौजूद थे और उन्होंने मंदिर के जीर्णोद्धार पर खुशी जताई।

इतिहासकारों के अनुसार, 1352 में, जब बहमनी सुल्तान अलाउद्दीन हसन गंगू ने कदम्ब राज्य पर विजय प्राप्त की, तो यह छोटा राज्य लगभग 14 वर्षों तक सुल्तान के शासन में रहा। इस अवधि के दौरान कई मंदिरों को नष्ट कर दिया गया था और सप्तकोटेश्वर मंदिर में लिंग (भगवान शिव का प्रतीक) को सैनिकों द्वारा खोदा गया था।

1367 में विजयनगर के राजा हरिहरराय की सेना ने गोवा में बहमनी सुल्तान की सेना को हरा दिया और सप्तकोटेश्वर सहित अधिकांश मंदिरों को उनके पूर्व गौरव को बहाल करने में सफल रही। अभिलेखों के अनुसार, 14वीं शताब्दी के अंत तक माधव मंत्री द्वारा मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था।

पुर्तगालियों द्वारा तोड़े जाने के बाद, 1668 में छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा मंदिर का पुनर्निर्माण किया गया था।

जैसा कि इस मंदिर को जीर्णोद्धार की आवश्यकता थी, भाजपा सरकार ने 2019 में जीर्णोद्धार की प्रक्रिया शुरू की थी, उसके बाद तत्कालीन पुरातत्व मंत्री विजय सरदेसाई ने पहल की थी।

अब जब एक ऐतिहासिक स्थल को बहाल कर दिया गया है, तो राजनेता और सभी धर्मों के लोग पुर्तगालियों द्वारा नष्ट की गई अन्य संरचनाओं की बहाली की मांग कर रहे हैं।

यह देखने की मांग है कि क्या मस्जिदों और चचरें को भी निशाना बनाया गया था और अगर कोई रिकॉर्ड मिलता है तो उन्हें बहाल किया जाए।

गोवा के विपक्ष के नेता यूरी अलेमाओ ने नारवे में सप्तकोटेश्वर मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदम का स्वागत किया है। उन्होंने सरकार से कई अन्य ऐतिहासिक स्थलों के जीर्णोद्धार का काम भी करने को कहा है।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को याद दिला रहा हूं कि कुनकोलिम में सरदार स्मारक, ऐतिहासिक लोहिया मैदान, असोलना में शहीद स्मारक और पणजी में पतरादेवी, आजाद मैदान तत्काल ध्यान देने और अधिसूचित होने के लिए तरस रहे हैं।

कांग्रेस विधायक अल्टोन डिकोस्टा ने भी कहा है कि यह महत्वपूर्ण है कि ऐतिहासिक स्मारकों की रक्षा और संरक्षण किया जाए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811