Let’s travel together.
nagar parisad bareli

हरदा हादसे के बाद प्रशासन ने बढ़ाई सख्ती, गैस एजेंसी में सिलेंडर रखने पर लगी रोक

0 19

भोपाल। हरदा में हुए हादसे के बाद राजधानी भोपाल में जिला प्रशासन द्वारा सख्ती बरती जा रही है। अब शहर की गैस एजेंसी पर सिलेंडर रखने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इतना ही नहीं, सड़क किनारे या फिर एजेंसी के बाहर वाहन खड़ा कर भी सिलेंडर नहीं बेचे जा सकते। यदि इन नियमों का उल्लंघन एजेंसी संचालक द्वारा किया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। हालांकि सख्ती के बाद से घरेलू उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है।

राजधानी में गैस सिलेंडर उपयोग करने वाले घरेलू उपभोक्ता लगभग साढ़े पांच लाख हैं। इनको लगभग 35 गैस एजेंसियों से सिलेंडर की आपूर्ति की जाती है।अभी तक इन एजेंसियों से लोगों को तत्काल सिलेंडर मिल जाया करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। हरदा हादसे के बाद खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा एजेंसियों पर सिलेंडर रखने और वितरण करने पर रोक लगा दी है। साथ ही वाहन से भी सिलेंडर नहीं दिए जा सकते हैं। अब यदि उपभोक्ता को तत्काल सिलेंडर चाहिए तो उसे कंपनी के गोदाम पर जाना होगा।

हरदा हादसे के बाद हुई सख्ती के चलते उपभोक्ता सिलेंडर समय पर प्राप्त करने के लिए आनलाइन बुकिंग भी कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी उनको सात -सात दिन तक सिलेंडर नहीं मिल रहा है। जबकि बुकिंग के 48 घंटे में सिलेंडर उपभोक्ता को उपलब्ध कराना एजेंसी की जिम्मेदारी है। इधर एजेंसी संचालकों का कहना है कि प्रशासन की सख्ती के चलते सिलेंडर आपूर्ति करने में दिक्कतें हो रही हैं। गोदाम से विभिन्न क्षेत्रों में वाहन द्वारा सिलेंडर आपूर्ति करने में समय लग रहा है।
हरदा हादसे के बाद सभी गैस एजेंसियों की जांच कर हिदायत दी गई है कि वह सिलेंडर नहीं रखेंगे।साथ ही सार्वजनिक स्थान पर वाहन खड़ा कर भी नहीं बेचेंगे लेकिन उपभोक्ताओं द्वारा बुकिंग करने पर तय समय में सिलेंडर उपलब्ध कराना होगा। यदि एजेंसी संचालकों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है तो जांच कर कार्रवाई कराई जाएंगी।
Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811