Let’s travel together.
nagar parisad bareli

ज्ञानवापी मस्जिद के हक में कोर्ट का आदेश, जितेंद्र व्यास बोले- हमें खुशी हुई कि हम फिर से पूजा कर सकेंगे

0 24

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के सीलबंद तहखाने में हिंदू पक्ष को प्रार्थना करने की अनुमति देने के वाराणसी अदालत के आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए, जितेंद्र नाथ व्यास ने गुरुवार को कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि उन्हें वहां पूजा फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई है। जितेंद्र नाथ व्यास, व्यास परिवार के सदस्य हैं जिन्हें वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के बगल में स्थित मस्जिद के अंदर प्रार्थना करने की अनुमति दी गई है।

उन्होंने कहा, ”हम बहुत खुश हैं कि हमें वहां पूजा फिर से शुरू करने की अनुमति मिल गई है।” यह तब हुआ जब वाराणसी अदालत ने बुधवार को हिंदू भक्तों को ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर ‘व्यास का तेखाना’ क्षेत्र में प्रार्थना करने की अनुमति दी। व्यास परिवार के सदस्य ने कहा कि उन्होंने पुजारियों के साथ जिला अधिकारियों की मौजूदगी में तहखाने में पूजा की। “पूजा के समय (कल), (काशी विश्वनाथ) मंदिर ट्रस्ट के पांच पुजारी, व्यास परिवार के सदस्य, वाराणसी के डीएम और कमिश्नर वहां मौजूद थे।” बुधवार को वाराणसी कोर्ट ने जिला प्रशासन को अगले सात दिनों में जरूरी इंतजाम करने को भी कहा।

हिंदू पक्ष का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा, “सात दिनों के भीतर पूजा शुरू हो जाएगी। अब सभी को पूजा करने का अधिकार होगा।” जैन ने कहा, “हिंदू पक्ष को ‘व्यास का तेखाना’ में प्रार्थना करने की अनुमति है। जिला प्रशासन को 7 दिनों के भीतर व्यवस्था करनी होगी।” इस बीच मुस्लिम पक्ष के वकील अखलाक अहमद ने कहा कि वे वाराणसी कोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए इलाहाबाद हाई कोर्ट जाएंगे। अखलाक अहमद ने कहा, “हम फैसले के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट जाएंगे। आदेश में 2022 की एडवोकेट कमिश्नर रिपोर्ट, एएसआई की रिपोर्ट और 1937 के फैसले को नजरअंदाज किया गया है, जो हमारे पक्ष में था। हिंदू पक्ष ने कोई सबूत नहीं रखा है।” 1993 से पहले प्रार्थनाएँ होती थीं। उस स्थान पर ऐसी कोई मूर्ति नहीं है।”

एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि वाराणसी कोर्ट द्वारा दिया गया फैसला पूजा स्थल कानून का उल्लंघन है। “जिस जज ने यह फैसला सुनाया वह रिटायरमेंट से पहले उनका आखिरी दिन था। जज ने 17 जनवरी को जिला मजिस्ट्रेट को रिसीवर नियुक्त किया और आखिरकार उन्होंने सीधे फैसला सुना दिया। उन्होंने खुद कहा था कि 1993 के बाद से कोई प्रार्थना नहीं की गई है।” उन्हें कैसे पता चला कि अंदर एक मूर्ति है? यह पूजा स्थल अधिनियम का उल्लंघन है।” मस्जिद के तहखाने में चार ‘तहखाने’ हैं, जिनमें से एक अभी भी व्यास परिवार के कब्जे में है, जो वहां रहते थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811