Let’s travel together.
nagar parisad bareli

असम के दरांग में कांपी धरती, साथ में सहम उठे ये 2 देश

0 16

भारत के पड़ोस में एक बार फिर से धरती में हलचल महसूस हुई है। आज सुबह अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए, लेकिन भारी नुकसान की कोई खबर नहीं है। अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता वाला भूकंप हुआ, जबकि ताजिकिस्तान में रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई।

इसके साथ ही असम के दरांग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। दरांग में बुधवार सुबह 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 7.54 बजे IST (भारतीय मानक समय) पर 20 किमी की गहराई पर आया था। भूकंप का केंद्र दरांग से 42 किमी पूर्व में मौजूद था। भूकंप का अक्षांश 26.55, लंबाई 92.13, गहराई 20 किमी थी। राहत भरी बात यह है कि भूकंप में किसी भी तरह की बुरी खबर सामने नहीं आई है।

इसके अलावा नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी की वेबसाइट के मुताबिक, अफगानिस्तान में भूकंप का झटका बुधवार को सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर आया। इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई थी और गहराई धरती से 13 किलोमीटर थी। ताजिकिस्तान में भूकंप 2 बजकर 52 मिनट पर आया और इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई और गहराई 181 किलोमीटर नीचे थी।

राहत की बात यह है कि इस घटना के बावजूद दोनों देशों में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। हालांकि, लोगों को भूकंप के झटकों से डरा दिया गया है। बता दें कि मंगलवार को भारत में भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, लेकिन वहां भी भारी नुकसान की खबर नहीं है। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 3.6 मापी के भूकंप के झटके थे। बता दें कि मंगलवार को भारत में भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे, लेकिन वहां भी भारी नुकसान की खबर नहीं है। जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में 3.6 मापी के भूकंप के झटके थे।

भूकंप के दौरान लोगों को सुरक्षित रहने के लिए क्या करना चाहिए

1. इमारत के अंदर होने पर फर्श पर बैठें और मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं।
2. इमारत से बाहर होने पर इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर जाएं।
3. वाहन में सफर करते समय वाहन रोकें और अंदर ही बैठें।
4. मलबे में फंसे होने पर शोर मचाएं ताकि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें।
5. आपदा राहत किट को हमेशा तैयार रखें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811