Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मतदाता क्यूआर कोड से सूची में जुडवा सकते है अपना नाम

18

भोपाल। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा मतदाता सूची शुद्धिकरण का काम किया जा रहा है। साथ ही नए युवा मतदाताओं के नाम भी जोड़े जा रहे हैं। युवा पीढ़ी की मोबाइल में अधिक दिलचस्पी है इसी वजह से भारत निर्वाचन आयोग ने एक क्यूआर कोड जारी कर दिया है।जिसका उपयोग कर युवा पीढ़ी को न तो लाइन में लगना पड़ेगा और न ही कार्यालय के चक्कर लगाना पड़ेंगे।वह इसको स्कैन कर सीधे नाम जोड़ने की प्रक्रिया कर सकते हैं इसके अलावा अन्य मतदाता भी संशोधन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।साथ ही इसके जरिए युवाओं को आयोग द्वारा चुनावी गतिविधि से जोड़ा भी जा रहा है।बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग ने वोटर इसीआइ डाट जीओवी डाट इन नाम से नया पोर्टल शुरू किया है।पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर नागरिक आसानी से नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।

क्यूआर कोड से मिल रहा बेहतर रुझान

भोपाल के उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि इस पोर्टल के शुरू होने के बाद से युवाओं सहित स्मार्ट फोन का उपयोग करने वाले मतदाताओं को सुविधा हो गई है। उन्हें मतदान केंद्र तलाशने की जरूरत नहीं पड़ रही है।क्यूआर कोड के जरिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सुविधा का बेहतर रुझान देखने को मिल रहा है। हालांकि अभी इसके आंकड़े आना बाकी है।उन्होंने बताया कि युवा मतदाता क्यूआर कोड स्कैन कर अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने की प्रक्रिया करेगा। तो यहां पर यदि उसका नाम पहले से जुड़ा होगा तो यह पोर्टल उसकी पहचान कर नाम जुड़े होने की पुष्टि कर देगा। इससे उसके नाम की डुप्लीकेसी भी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

स्कैन कर भरना होगा छह नंबर फार्म

क्यूआर कोड स्कैन कर फार्म छह भरना होगा। इसमें जरूरी जानकारी के साथ निवास और आयु का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। खास तौर पर एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से जोड़ा जाना है। ऐसे युवा जो एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। उनका नाप सूची में जोड़ना आयोग ने अनिवार्य किया है, ताकि वह चुनाव में अपने मत का उपयोग कर सकें।

इस साल 30 लाख मतदाता जोड़ने की उम्मीद

जिला निर्वाचन शाखा ने इस साल वर्ष 2023 में 30 लाख 26 हजार 463 मतदाताओं के नाम जोड़े जाने की उम्मीद है।निर्वाचन अधिकारियों को उम्मीद है कि इस साल 15 लाख 55 हजार 557 पुरुष और 14 लाख 70 हजार 906 महिला मतदाता के जोड़े जाने की उम्मीद है। बता दें कि अभी जिले में 10 लाख 38 हजार 943 पुरुष मतदाता, 9 लाख 62 हजार 391 महिला मतदाता और 176 थर्ड जेंडर हैं। इस तरह अभी कुल 20 लाख एक हजार 510 मतदाता भोपाल जिले में हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811