Let’s travel together.
nagar parisad bareli

“उन लड़कियों के शव अभी भी अस्पताल में हैं…” मणिपुर में हो चुकी है बर्बरता की सारी हदें पार

24

मणिपुर में कुकी समुदाय की दो महिलाओं को सड़कों पर नग्न घुमाने की भयावह घटना ने पूरे देश को शर्मसार कर दिया है। इस घटना को देख हम  स्तब्ध तो है ही साथ में एक डर भी पैदा हो गया है कि अगर अभी आवाज नहीं उठाई तो देश के हालात और बदतर होते जाएंगे। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच बीते ढाई महीनों से जारी हिंसक संघर्ष के बीच कई महिलाओं के साथ बर्बरता हो चुकी है।

दो महिलाओं के साथ शर्मनाक घटना सामने आने के बाद देश भर में गुस्सा और रोष है लेकिन इस बीच बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जिनकी आवाज हम तक नहीं पहुंच पाई है। हाल ही में सीनियर जर्नलिस्ट बरखा दत्त ने अपने यू-ट्यूब चैनल ‘मोजो स्टोरी’ (Mojo Story)  में कुकी समुदाय की अधिकार कार्यकर्ता ग्लैडी हुनजन का इंटरव्यू लिया, जिसमें उन्होंने वो बातें बताई जिसकी जानकारी शायद बहुत कम लोगों को है।

ग्लैडी हुनजन का कहना है कि उन लड़कियों के बारे में कोई नहीं जानता जिनके शव अभी भी अस्पताल में पड़े हैं। उन्होंने बताया वायरल वीडियो से जुड़ी घटना से अलग एक घटना और हुई है जहां कॉलेज छात्रों का यौन उत्पीड़न किया गया और उनकी  बेरहमी से हत्या कर दी गई। उनकी हालत ऐसी कर दी गई थी कि परिवार वाले उनकर शव तक नहीं पहचान पाए थे। ग्लैडी का कहना है कि ये मामला मीडिया के सामने नहीं आया है। वो लड़कियों के शव अभी भी अस्पताल में हैं।

इसी बीच मणिपुर सरकार ने आम जनता और मीडिया घरानों से दो महिलाओं को सड़कों पर नग्न घुमाने की भयावह घटना के बारे में सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो को हटाने की अपील की। राज्य के गृह विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि मौजूदा कानून और व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती है क्योंकि घटना के वीडियो शरारती तत्वों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पोस्ट किए गए हैं। अधिसूचना में‘‘मीडिया घरानों सहित आम जनता से अपील की गई है कि वे सोशल मीडिया पर मौजूद किसी भी वीडियो , पोस्ट , री-पोस्ट को हटा दें या कथित घटना या अन्यथा से संबंधित किसी भी माध्यम से किसी भी सूचना , अफवाह, टिप्पणी , फैलाने से खुद को रोकें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811